Uttar Pradesh

शिक्षक दिवस समारोह के अवसर पर डेढ़ करोड़ रुपये के पुरस्कारों से नवाजे गये सीएमएस शिक्षक

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा शिक्षक दिवस के पावन अवसर पर आज ‘शिक्षक सम्मान समारोह’ का भव्य आयोजन सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया गया। समारोह का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन एवं पूर्व राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर मार्ल्यापण से हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री  ब्रजेश पाठक की गरिमामयी उपस्थिति ने समारोह में चार-चांद लगा दिये। इस अवसर पर सी.एम.एस. के सभी शिक्षकों व कार्यकर्ताओं को डेढ़ करोड़ रूपये के नगद पुरस्कारों व उपहारों से पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि  ब्रजेश पाठक ने कहा कि उद्देश्यपूर्ण एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा वर्तमान समय की महती आवश्यकता है और इसमें शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। सी.एम.एस. के शिक्षकों ने अपनी कड़ी मेहनत, लगन व कर्तव्यनिष्ठा से विद्यालय के साथ ही लखनऊ का नाम भी रोशन किया है। सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने विद्यालय के शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज सी.एम.एस. जिस मुकाम पर खड़ा है, निःसंदेह उसका श्रेय आप सभी शिक्षकों व प्रधानाचार्याओं को जाता है। सी.एम.एस. शिक्षक छात्रों को आने वाले कल के लिए तैयार कर रहे हैं और उनमें जीवन मूल्यों व चरित्र निर्माण का विकास कर रहे हैं। इस अवसर पर सी.एम.एस. की संस्थापिका-निदेशिका डा. भारती गाँधी एवं सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट व एम.डी. प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने विद्यालय के शिक्षकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया। इससे पहले, सी.एम.एस. के क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन डिपार्टमेन्ट की हेड एवं सुपीरियर प्रिन्सिपल सुस्मिता घोष ने मुख्य अतिथि समेत अन्य गणमान्य अतिथियों एवं शिक्षकों का हार्दिक स्वागत-अभिनन्दन किया।

शिक्षक सम्मान समारोह का विशेष आकर्षण विद्यालय के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों के माता-पिता का सम्मान समारोह रहा। इस अवसर पर आई.एस.सी. (कक्षा-12) सेक्शन में सी.एम.एस. राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) के शिक्षक स्वपनीत कटियार एवं एवं आई.सी.एस.ई (कक्षा-10) सेक्शन में सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की शिक्षिका काकुल मित्तल को वर्ष 2023-23 के लिए सर्वश्रेष्ठ शिक्षक घोषित किया गया तथापि दोनों शिक्षकों के माता-पिता को सार्वजनिक तौर पर सम्मानित किया गया। इसके अलावा, कैम्पस स्तर पर विभिन्न विषयों के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।

समारोह में सी.एम.एस. के पूर्व छात्र व इसरो वैज्ञानिक सौरभ मोहन एवं अब्दुल्ला सुहैल की माताजी को फलों व फूलों से तौलकर एवं पिताजी को शाल भेंट कर सार्वजनिक रूप से सम्मानित किया गया। सी.एम.एस. के इन दोनों छात्रों ने चन्द्रयान-3 की सफलता में योगदान देकर लखनऊ का गौरव बढ़ाया है। इसके अलावा, इस वर्ष पी.सी.एस. (जे) में सफलता का परचम लहराने वाले चार छात्रों अंजू यादव, आदिल अंसारी, व्यादिशा यादव एवं रिचा चौधरी को विशेष रूप से सम्मानित किया गया, साथ ही इन चारों छात्रों की माताजी व पिताजी को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सी.एम.एस. शिक्षकों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों ने समारोह में चार-चाँद लगा दिये। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में सी.एम.एस. शिक्षकों व कार्यकर्ताओं ने विशाल ‘चरित्र निर्माण मार्च’ निकालकर भावी पीढ़ी के चरित्र निर्माण का जोरदार संदेश दिया।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH