BusinessUttar Pradesh

योगी सरकार कारीगरों, हस्तशिल्पियों को फिर से उपलब्ध कराएगी बड़ा बाजार

लखनऊ| योगी सरकार हस्तशिल्पियों, कारीगरों को नवम्बर में फिर बड़ा बाजार उपलब्ध कराएगी। रेशम विभाग की तरफ से सिल्क एक्सपो का आयोजन किया जाएगा। इसमें संयुक्त रूप से खादी, हथकरघा एवं एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) प्रदर्शनी का भी आयोजन कराया जायेगा। राज्य व मंडल स्तर पर आयोजित होने वाली प्रदर्शनी की तिथि निर्धारित करते हुए आवश्यक तैयारी अभी से शुरू करने का निर्देश दिया गया है। सर्वविदित है कि योगी सरकार की नजर शुरू से ही कारीगरों-हस्तशिल्पियों के उत्थान पर है।

प्रदर्शनी में हस्तशिल्पियों व बुनकरों को किया जाएगा शामिल

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम तथा हथकरघा वस्त्रोद्योग मंत्री श्री राकेश सचान ने इसे लेकर बुधवार को खादी भवन में विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जनपद एवं मण्डल स्तर पर होने वाली प्रदर्शनी का शुभारम्भ वहां के जनप्रतिनिधियों से कराया जाये। स्थानीय स्तर पर कारीगरों, हस्तशिल्पियों एवं बुनकरों को बड़ी संख्या में प्रदर्शनी में शामिल कराया जाये। इससे उन्हें एक स्थान पर बड़ा बाजार मिलेगा और उत्पादों की बिक्री बढ़ेगी। लखनऊ में आयोजित होने वाली प्रदर्शनी/मेले में प्रत्येक जिले से कारीगरों एवं हस्तशिल्पियों के उत्पादों का प्रदर्शन सुनिश्चित कराया जाये।

खादी वस्त्रों के प्रदर्शन के लिए होगा फैशन शो

निफ्ट से प्रशिक्षित खादी के कामगारों द्वारा तैयार किये गये खादी वस्त्रों के प्रदर्शन हेतु सिल्क एक्स्पो में फैशन-शो का भी आयोजन कराया जाये। इसमें ख्याति प्राप्त मॉडल एवं डिजाइनरों को भी  आमंत्रित किया जाये। इसके अतिरिक्त हाथ कागज को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयास किये जायें।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH