Top NewsUttar Pradesh

वायुसेना के सबसे बड़े एयर शो का गवाह बना योगी का यूपी

लखनऊ/प्रयागराज, 8 अक्टूबर। सीएम योगी के नेतृत्व में विकास की ओर अग्रसर उत्तर प्रदेश रविवार को भारतीय वायुसेना के सबसे बड़े एयर शो का गवाह बना। संगम नगरी प्रयागराज के आसमान में रविवार दोपहर से शाम तक अद्भुत नजारा देखने को मिला। दरअसल, रविवार को भारतीय वायुसेना ने अपना 91वां स्थापना दिवस मनाया। इसमें उसके 120 विमानों ने अपना शौर्य दिखाया। इस अवसर पर सीएम योगी ने भी सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखकर भारतीय वायुसेना को शुभकामनाएं दीं। उत्तराखंड के दौरे पर होने के चलते सीएम योगी ने अपने प्रतिनिधि के रूप में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ को कार्यक्रम में सम्मिलित होने के निर्देश दिए थे।

भारतीय सपूतों की वीरता पर जताया गर्व

उत्तराखंड के व्यस्त कार्यक्रम के बीच सीएम योगी भारतीय वायु सेना को इस ऐतिहासिक अवसर पर बधाई देना नहीं भूले। उन्होंने एक्स पर अपने ऑफिशियल हैंडल पर लिखा, ‘भारतीय वायु सेना के वीर योद्धाओं और उनके परिजनों को ‘भारतीय वायु सेना दिवस’ की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। मां भारती के वीर सपूतों ने वीरता, साहस और पराक्रम का जो स्वर्णिम इतिहास रचा है, उस पर हम सभी को गर्व है। जय हिंद!’

ऐतिहासिक एयर शो को देखने पहुंचे लाखों लोग

वहीं, सबसे बड़े एयर शो में भारतीय वायुसेना के विमान सारंग, चिनूक, सारंग के5 और सूर्य किरण ने आसमान में करतब दिखाए, तो वहां मौजूद लाखों लोगों ने तालियां बजाकर हौंसलाअफजाई की। मेक इन इंडिया की तर्ज पर बने पूरी तरह स्वदेशी C-295 विमान ने पहली बार संगम पर उड़ान भरी। वहीं, मिग-21 BISON ने आखिरी फ्लाई पास्ट किया। दो विमानों ने आसमान में ही मिग-21 को आखिरी सलामी भी दी। इस एयर शो में पहली बार महिला ग्रुप कैप्टन शैलजा धामी ने भारतीय वायुसेना दिवस की परेड का जिम्मा संभाला। वहीं 72 वर्षों बाद वायुसेना का नया झंडा भी जारी किया गया। एयरफोर्स का शौर्य देखने के लिए कुंभ मेले के जैसी लाखों लोगों की भीड़ उमड़ी।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH