International

फिलिस्तीन में आम लोगों की मदद के लिए आगे आया भारत, भेजी दवाएं और राहत सामग्री

नई दिल्ली| इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध को 20 से ज्यादा दिन हो चुके हैं| इस युद्ध में हजारों लोगों की जान जा चुकी है जबकि कई हजार लोग घायल हैं| इससे ज्यादा संख्या उन लोगों की है को युद्ध की त्रासदी में बेघर हो गए हैं| जिनके पास न रहने के लिए घर है तो जिन्दा रहने के लिए खाना| इस त्रासदी की शुरुआत तब हुई जब हमास के आतंकियों ने बीते 7 अक्टूबर की सुबह इजरायल की सीमा में घुसकर अचानक हमला कर दिया था| इस हमले के बाद इजरायल ने फिलिस्तीन में हमास के ठिकानों को निशाना बनाते हुए पर जवाबी कार्रवाई कर दी|

इसी बीच फिलिस्तीन के आम नागरिकों की मदद के लिए भरत आगे आया है। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने रविवार को कहा कि भारत ने फिलिस्तीन के लोगों के लिए मानवीय सहायता भेजी है, जिसमें चिकित्सा सहायता और आपदा राहत सामग्री शामिल है। अरिंदम बागची ने बताया कि चिकित्सा आपूर्ति में आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं और आपातकालीन चिकित्सा स्थितियों से निपटने के उद्देश्य से सुरक्षात्मक और सर्जिकल वस्तुएं शामिल हैं। इसके साथ ही तत्काल राहत के लिए मानवीय सहायता में तरल पदार्थ और दर्द निवारक दवाओं को शामिल किया गया है। लगभग 32 टन वजनी आपदा राहत सामग्री में टेंट, स्लीपिंग बैग, तिरपाल, जल शोधन गोलियां आदि शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि भारत राहत सामग्री लेकर भारतीय वायुसेना का C17 विमान सुबह 8 बजे हिंडन एयरबेस से रवाना हुआ। यह दोपहर 3 बजे (IST) तक मिस्र के एल-अरिश हवाई अड्डे पर उतरेगा। यहां से ट्रकों की मदद से आगे राहत सामग्री पहुंचाई जाएगी। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अरिंदम बागची ने कहा, “भारत फिलिस्तीन के लोगों को मानवीय सहायता भेज रहा है। फिलिस्तीन के लोगों के लिए लगभग 6.5 टन चिकित्सा सहायता और 32 टन आपदा राहत सामग्री लेकर IAF का विमान C-17 मिस्र के एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए रवाना हो गया है।”

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH