Top NewsUttar Pradesh

विकास कार्य समय से और गुणवत्तापूर्ण हों: सीएम योगी

वाराणसी| मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को समीक्षा बैठक की। उन्होंने सख्त हिदायत दी कि विकास कार्यों को गुणवत्तापूर्ण व समय से पूरा किया जाय।सीएम ने लोकनिर्माण विभाग के मुख्य इंजीनियर को विभाग की लापरवाही दूर करने के लिए कॉन्ट्रैक्टर व अभियंताओं की जिम्मेदारी तय करने के लिए आदेश दिए। सीएम ने कहा पीडब्ल्यूडी, सेतु निगम, राजकीय निगम ये संस्थाएं अनावश्यक एक दूसरे पर जिम्मेदारियों को डालने से बचते हुए कार्यों को जल्दी  निपटाने का काम करें, नहीं तो शासन स्तर पर जानकारी दें। जल जीवन मिशन की समीक्षा में जिलाधिकारी ने जानकारी दी कि एलएनटी द्वारा क्षमता का पचास प्रतिशत कार्य ही किया जा रहा है, जिस पर मुख्यमंत्री ने काम न करने वाले एजेंसियों एवं जिम्मेदार लोगों के खिलाफ एफआईआर व ब्लैक लिस्ट किए जाने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पावर कारपोरेशन को आगामी त्योहारों व मांगलिक कार्यक्रमों के कारण बिजली की समुचित आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा। साथ ही विजिलेंस की अनावश्यक छापेमारी बंद करने  तथा ओवर बिलिंग पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने को कहा। मुख्यमंत्री ने  देव दीपावली पर सुरक्षा के इंतजाम के साथ भव्य तरीके से मनाए जाने की बात कही। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक की।

कार्य न करने वालों को करें ब्लैक लिस्ट

जल जीवन मिशन की समीक्षा में जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान कार्य एलएनटी द्वारा कराया जा रहा जिनके पास मानव संसाधन की कमी है और काम की गति धीमी है। इस पर मुख्यमंत्री ने कार्य न करने वाले एजेंसियों एवं जिम्मेदार लोगों के खिलाफ एफआईआर और उन्हें ब्लैक लिस्ट किए जाने का आदेश दिया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मानक के अनुरूप पाइप लाइन बिछाए जाने का काम सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने सीवर लाइन, पेयजल सभी कामो में गुणवत्ता रखने  करने के लिए आदेश दिए। मुख्यमंत्री ने नवागत नगर आयुक्त व  विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष को  काशी की पूरी व्यवस्था को समझने और विकास के बचे हुए कामों को तात्कालिक व दीर्घकालिक के आधार तय करते हुए जल्द से जल्द से पूरे करने के निर्देश दिया।

इमरजेंसी में सभी तैयारियों से लैश रहें

सीएम ने जिले में डेंगू, वायरल फीवर व चिकनगुनिया आदि की जानकारी ली। उन्होंने सभी अस्पतालों में डॉक्टरों  मौजूदगी और जरुरी दवाओं की पूरी उपलब्धता कराये जाने का आदेश दिया। सीएम ने  पैरामेडिकल के साथ ही सभी व्यवस्थाओं के साथ ही किसी भी इमरजेंसी में सभी तैयारी रखे जाने का निर्देश दिया।

फील्ड में रहें तेज तर्रार अधिकारी

योगी आदित्यनाथ ने करखियाव में निर्माणाधीन अमूल डेयरी प्लांट और कमिश्नरी कंपाउंड में प्रस्तावित एकीकृत मंडलीय कार्यालय भवन की जानकारी ली । मुख्यमंत्री ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के दौरान काशी में इसे और पुख्ता किये  जाने की बात कही। सीएम ने तेज तर्रार पुलिस अधिकारी को फील्ड में रहने का सुझाव दिया और कहा पीआरवी की पर्याप्त पेट्रोलिंग कराई जाए। सीसीटीवी के माध्यम से  मॉनिटरिंग किया जाए। साथ ही दुकानों में लोगों से सामंजस्य बनाकर कर सीसीटीवी कमरों की फुटेज से भी सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था को मजबूत करने के लिए बोलें । उन्होंने धर्म स्थलों एवं सार्वजनिक स्थलों पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था, शहर में पार्किंग की समुचित व्यवस्था  के लिए  स्थान का निर्धारण  करने  का भी निर्देश दिए। उन्होंने शहर की यातायात व्यवस्था बेहतर बनाने व अवैध वाहनों स्टैंडो को जल्द हटाए जाने का आदेश दिया। धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर  के आवाज़  को नियंत्रित किए जाने का निर्देश दिया। सड़क दुर्घटनाओं को रोके जाने के लिए उन्होंने नशे में वाहन चलाए जाने पर सख़्ती करने का निर्देश दिया। पब्लिक एड्रेस सिस्टम को पूरी ठीक एवं सक्रिय रखा जाए।

गो तस्करों की तोड़ दी जाय कमर

मुख्यमंत्री ने गौ तस्करी के मामलों में पूरी सक्रियता बरतने का निर्देश देते हुए कहा कि गौ तस्करों एवं अपराधियों की पूरी तरह कमर तोड़ दी जाए। उन्होंने गौ तस्करों द्वारा अपनाए जाने वाले वैकल्पिक मार्गों पर भी सतर्क नजर रखते हुए उसे पर प्रभावी कार्यवाही करने का निर्देश दिया। उन्होंने अपराधियों और  माफिया पर कठोर कार्रवाई किए जाने के साथ ही अवैध खनन को पूरी तरह रोके जाने का भी निर्देश दिया। काशी में चल रहे में चल रहे सांसद खेलकूद प्रतियोगिता कार्यक्रम की सराहना करते हुए उन्होंने इसे और भी प्रभावी ढंग से कराए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

समीक्षा बैठक में कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को शहर में चल रही और पूरी हो चुकी परियोजनाओं के अलावा काशी सांसद खेलकूद प्रतियोगिता और देव दीपावली से जुड़ा प्रेजेंटेशन दिया।पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन ने शहर की सुरक्षा व्यवस्था तथा आगामी देव दीपावली के आयोजन को देखते हुए पुलिस प्रशासन की पूरी तैयारियों को मुख्यमंत्री को बताया। समीक्षा बैठक में मंत्री रविंद्र जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर अशोक तिवारी, एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा, विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, सौरभ श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

फुलवरिया फोरलेन के निर्माण का किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक से पहले सुगम यातायात की दृष्टि से महत्वपूर्ण फुलवरिया फोर लेन के निर्माण का स्थलीय निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि बचे हुए कामों  को गुणवत्तापूर्ण और तेजी से जल्द पूर्ण किया जाये। जनता की सुगमता के लिए पुल पर आवागमन पहले से ही शुरू है। फुलवरिया फोर लेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित वाराणसी दौरे में संभावित है। सेतु निगम को  फ्लाईओवर बनाने में फिनिशिंग के कामों को अच्छी तरह से करने के लिए आदेश दिया। कहा कि सड़क बनाते समय सड़कों को एक दो फुट ऊपर न उठाएं, जिससे अगल-बगल के मकान में पानी जाए और जमा हो। काशी में विकास कार्य काशी की महिमा के अनुरूप ही होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने मंडलायुक्त से गोवर्धन योजना व गंजारी में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH