NationalTop News

क्या रद्द होगी महुआ की संसद सदस्यता? एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट में ऐसी सिफारिश का दावा

नई दिल्ली। TMC सांसद महुआ मोइत्रा और भाजपा सांसद निशिकांत दुबे के बीच विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं, अब लोकसभा की आचार समिति गुरुवार को तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ Cash For Query आरोप पर एक मसौदा रिपोर्ट अपनाने के लिए बैठक करेगी। इस बीच ये संकेत भी सामने आ रहे हैं कि पैनल उनके खिलाफ लगे आरोपों पर गंभीर रुख अपना सकता है।

आज होगी LS समिति की बैठक

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने मोइत्रा के खिलाफ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से संपर्क किया था और उन पर उपहार के बदले व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी के इशारे पर अडानी समूह को निशाना बनाने के लिए लोकसभा में सवाल पूछने का आरोप लगाया था।

समिति द्वारा मोइत्रा के खिलाफ लगे आरोपों पर गंभीर रुख अपनाने की संभावना है, खासकर तब जब उन्होंने अपने प्रमुख विनोद कुमार सोनकर पर विपक्षी सदस्यों के साथ गुस्से में बाहर निकलने से पहले पिछली बैठक में उनसे गंदे और व्यक्तिगत सवाल पूछने का आरोप लगाया था।

ऐसे संकेत हैं कि विपक्षी सदस्यों के असहमति नोट की संभावना के बीच समिति स्पीकर बिड़ला को अपनी रिपोर्ट में मोइत्रा के खिलाफ सिफारिश कर सकती है।

समिति कर सकती है दानिश अली के खिलाफ सिफारिश

सूत्रों ने कहा कि समिति द्वारा अपनी कार्यवाही के दौरान कुछ विपक्षी सदस्यों के आचरण पर अपनी नाखुशी को रेखांकित करने और सदन को अपनी सिफारिशों में इसका उल्लेख करने की भी उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि समिति बसपा सदस्य दानिश अली के खिलाफ सिफारिश कर सकती है, जिन्होंने मोइत्रा से सोनकर के “अशोभनीय और व्यक्तिगत” सवालों पर सबसे जोरदार हमला बोला था। सोनकर ने दानिश अली और जद (यू) के गिरिधारी यादव जैसे सदस्यों के आचरण को अनैतिक बताया था।

15 सदस्यीय समिति में भाजपा के सात, कांग्रेस के तीन और बसपा, शिवसेना, YSRCP, CPI (M) और JDU के एक-एक सदस्य हैं। विपक्ष के सूत्रों ने कहा कि अब तक मसौदा रिपोर्ट समिति के सदस्यों को वितरित नहीं की गई है। कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि इसके सदस्य एन उत्तम कुमार रेड्डी और वी वैथिलिंगम असहमति नोट प्रस्तुत करेंगे। बसपा सदस्य कुँवर दानिश अली भी अपना असहमति नोट प्रस्तुत करने के लिए तैयार हैं।

भ्रष्टाचार की शिकायत पर CBI जांच के आदेश

2 नवंबर की बैठक में भाग लेने वाले सभी पांच विपक्षी सदस्यों ने यह आरोप लगाते हुए कार्यवाही से बहिर्गमन किया कि सोनकर ने उनकी यात्रा, होटल में ठहरने और टेलीफोन कॉल के संबंध में उनसे व्यक्तिगत और अशोभनीय प्रश्न पूछे।

एक संबंधित लेकिन अलग घटनाक्रम में, दुबे ने बुधवार को कहा कि लोकपाल ने मोइत्रा द्वारा कथित भ्रष्टाचार की शिकायत पर उनके खिलाफ CBI जांच का आदेश दिया है। मोइत्रा ने पलटवार करते हुए कहा कि CBI को पहले 13,000 करोड़ रुपये के अडानी कोयला “घोटाले” पर FIR दर्ज करने की जरूरत है।

उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, “राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा यह है कि कैसे संदिग्ध विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) के स्वामित्व वाली (चीनी और संयुक्त अरब अमीरात सहित) अडानी कंपनियां भारतीय बंदरगाहों और हवाई अड्डों को खरीद रही हैं… फिर सीबीआई का स्वागत है, आइए, मेरे जूते गिनिए।”

एथिक्स पैनल की मसौदा रिपोर्ट पर विचार करने और उसे अपनाने के लिए मंगलवार को बैठक होनी थी, लेकिन बैठक गुरुवार के लिए पुनर्निर्धारित की गई।

मंगलवार को मोइत्रा ने दावा किया था कि कांग्रेस के एक सदस्य को कार्यवाही से दूर रखने और बहुमत से रिपोर्ट को अपनाने के लिए बैठक स्थगित कर दी गई थी, जिस पर दुबे ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी।

मोइत्रा ने दावा किया कि समिति की कोई मसौदा रिपोर्ट सदस्यों को वितरित नहीं की गई थी और भाजपा नेता बहुमत से रिपोर्ट को अपनाने के लिए उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए सहयोगियों से संपर्क कर रहे थे।

दुबे ने तृणमूल कांग्रेस सांसद पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह उनका दोषी विवेक था जो उन्हें संसदीय पैनल की कार्यवाही के बारे में चिंता करने के लिए प्रेरित कर रहा था।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH