InternationalTop News

हमास ने खो दिया गाजा पट्टी पर नियंत्रण, संसद पर IDF का कब्जा; लहराया इजरायली झंडा

गाजा। इजरायल हमास युद्ध (Israel Hamas War) का आज 39वां दिन है। इस बीच इजरायल ने यह दावा किया है कि सेना ने हमास की ‘संसद’ पर कब्जा कर लिया है। सोशल मीडिया पर इजरायली सेना ने एक फोटो साझा किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि IDF के गोलानी ब्रिगेड गाजा में मौजूद हमास के संसद भवन (Hamas Parliament) के अंदर मौजूद हैं और वे अपने देश का झंडा लहरा रहे हैं। तस्वीर में देखा जा सकता है कि इजरायली सैनिक संसद की स्पीकर की कुर्सी पर बैठे हैं।

बता दें कि इजरायली सेना और हमास के बीच जारी युद्ध की वजह से गाजा में अब तक 23 लाख लोगों को अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा है। 7 अक्टूबर से चल रही इस जंग में 11,000  से अधिक फलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। इजरायल ने कहा कि सेना ने गाजा सिटी को चारों ओर से घेर रखा है।

2007 से संसद पर हमास का कब्जा

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार फलस्तीनी विधान परिषद भवन 2007 से हमास के नियंत्रण में था, जिसे अब इजरायली बलों ने अपने नियंत्रण में ले लिया है।

हमास ने खो दिया गाजा पट्टी पर नियंत्रण

एफपी की रिपोर्ट के अनुसार इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा, “हमास के जिन आतंकियों ने गाजा पट्टी पर 16 सालों से नियंत्रण किया अब वो अपना नियंत्रण खो चुके हैं। योव गैलेंट ने आगे कहा हमास के लड़ाके दक्षिण गाजा की ओर भाग रहे हैं। उनके ठिकानों को फलस्तीनी नागरिक लूट रहे हैं। गाजा के नागरिकों में हमास की सरकार को लेकर कोई आस्था नहीं रह गई है।

आर-पार की लड़ाई लड़ रही इजरायली सेना

इजरायल ने साफ तौर पर कहा है कि जब तक हमास के कब्जे में मौजूद सभी इजरायली नागरिकों को हम रिहा नहीं कर लेते तब तक यह युद्ध जारी रहेगा। इजरायली सेना आर-पार की लड़ाई लड़ रही है।

कुछ दिनों पहले इजरायल ने कहा था कि गाजा को दो हिस्सों (उत्तर और दक्षिण गाजा) में बांट दिया गया है। गाजा सरकार द्वारा जारी आंकड़ो के अनुसार, मृतकों में 4,630 बच्चे और 3,130 महिलाएं थीं, जबकि अन्य 29,000 लोग घायल हुए थे।

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उत्तरी गाजा की सड़कों पर दर्जनों शव पड़े हुए हैं। यहां सबसे भीषण लड़ाई चल रही है। जब उन्होंने उन्हें निकालने की कोशिश कर रहे हैं तो, एम्बुलेंस इजरायली गोलीबारी की चपेट में आ रही हैं।

हमास के खात्मे तक यह युद्ध जारी रहेगा

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को कहा कि हमास के खात्मे तक यह युद्ध जारी रहेगा। यह केवल एक ‘ऑपरेशन’ या ‘राउंड’ नहीं है, बल्कि आतंकवादी समूह द्वारा उत्पन्न खतरे को खत्म करने का एक निरंतर प्रयास है। अगर हम इन्हें खत्म नहीं करते हैं, तो यह वापस आएगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH