HealthTop NewsUttar Pradesh

डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में चिकित्सीय सुविधाओं को नई ऊंचाई देगी योगी सरकार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की जनता को उत्तम स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार ने डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में चिकित्सीय सुविधाओं को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत प्रदेश की जनता तक वर्ल्ड क्लास मॉडर्न फैसिलिटीज की पहुंच में इजाफा करने के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई है। इसी कार्ययोजना को क्रियान्वित करते हुए संस्थान में तमाम ऑपरेशन थिएटर्स की वार्षिक रखरखाव तथा दुरुस्तीकरण की प्रक्रिया को भी पूर्ण करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके अतिरिक्त, लोहिया अस्पताल से संबद्ध राम प्रकाश गुप्ता मेमोरियल मदर व चाइल्ड हॉस्पिटल (आरएमएलआईएमएस) में मेडिकल गैस सप्लाई सिस्टम की आपूर्ति को लेकर भी प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है। जाहिर है, इन दोनों प्रक्रियाओं के पूर्ण होने से लोगों को काफी सहूलियतें मिलेंगी और लोगों को उत्तम स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने की योगी सरकार की प्रतिबद्धता को बल मिलेगा। इन महत्वपूर्ण कार्यों को पूर्ण करने के अतिरिक्त डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में वार्षिक स्थापना दिवस पर तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन को भी हरी झंडी मिल गई है।

13 ओटी ग्रुप्स का होगा कायाकल्प

डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में जिन ऑपरेशन थिएटर (ओटी) ग्रुप्स के कायाकल्प की प्रक्रिया की शुरुआत हुई है उनमें से मुख्यतः 13 ओटी ग्रुप्स को वरीयता मिली है। ग्रुप ए के अंतर्गत प्रथम तल पर स्थित 4 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर्स, ग्रुप बी के तहत प्रथम व द्वितीय तल पर 1-1 तथा तृतीय व चतुर्थ तल पर 1-1 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर्स के कॉप्रिहेंसिव एनुअल मेंटिनेंस वर्क्स को पूर्ण किया जाएगा। वहीं, ग्राउंड फ्लोर पर स्थित 2 कन्वेंशनल ऑपरेशन थिएटर्स तथा द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ तल पर स्थित एक-एक कन्वेंशनल ऑपरेशन थिएटर्स के एनुअल मेंटिनेंस व दुरुस्तीकरण की प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। इन ऑपरेशन थिएटर्स वॉल व सीलिंग के दुरूस्तीकरण, फ्लोरिंग, लेमिनार एयरफ्लो सिस्टम के दुरुस्तीकरण, स्लाइडिंग डोर्स की मरम्मत, स्क्रब यूनिट के लिए पीवीसी कनेक्शन, कंट्रोल पैनल, एक्स-रे व्यू बॉक्स, प्रेशर रिलीजिंग डैंपर समेत कई अपडेशन व मरम्मत कार्यों को अंजाम दिया जाएगा। इनके पूर्ण होने से न केवल ऑपरेशन थिएटर्स की कार्यप्रणाली में सुधार आएगा बल्कि जटिल ऑपरेशन प्रक्रियाओं को पूर्ण करने में आसानी होगी।

मेडिकल गैस सप्लाई समेत वार्षिक स्थापना दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों को मिली हरी झंडी

डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के अंतर्गत राम प्रकाश गुप्ता मेमोरियल मदर व चाइल्ड हॉस्पिटल (आरएमएलआईएमएस) में मेडिकल गैस सप्लाई सिस्टम की आपूर्ति को लेकर भी प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है। जिन मेडिकल गैस सप्लाई सिस्टम की आपूर्ति होनी है उनमें ऑक्सीजन सप्लाई के लिए फुली ऑटोमैटिक गैस कंट्रोल पैनल, 15 प्लस 15 व 8 प्लस 8 सिलेंडर ऑक्सीजन व फ्लो असेंब्लिंग यूनिट को दुरुस्त किया जाएगा। वहीं, नाइट्रस ऑक्साइड सप्लाई सिस्टम, कॉम्प्रेस्ड एयर सिस्टम, वैक्यूम सिस्टम, डिस्ट्रिब्यूशन पाइप लाइन सिस्टम, बेड हेड पैनल्स, मास्टर अलार्म व आइसोलेशन वॉल्व्स की दुरूस्तीकरण प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए भी प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। इन सभी प्रक्रियाओं को ई-टेंडरिंग के जरिए एजेंसी निर्धारित करके पूर्ण किया जाएगा। इसी प्रकार, डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में वार्षिक स्थापना दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। इस कार्यक्रम के जरिए संस्थान में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे डॉक्टरों को पुरस्कृत किया जाएगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH