National

पीएम मोदी ने तेजस लड़ाकू विमान में भरी उड़ान, कहा- मुझे इसके लिए गर्व है

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लाइट वेट लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी है। कहा जा रहा है कि पीएम मोदी ने कुछ देर तक तेजस विमान में कंट्रोल भी संभाला। पीएम मोदी ने तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरने के बाद कहा कि उन्होंने सफलतापूर्वक तेजस की उड़ान भरी और उन्हें इसके लिए गर्व है। इतना ही नहीं, उन्होंने बेंगलुरु स्थित एचएएल यानी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड फैसिलिटी का दौरा भी किया।

बता दें कि हल्के लड़ाकू विमान तेजस स्वदेशी है। तेजस लड़ाकू विमान को खरीदने में कई देशों ने रूची दिखाई है। अमेरिकी रक्षा दिग्गज जीई एयरोस्पेस ने पीएम मोदी की यात्रा के दौरान एमके-2-तेजस के लिए संयुक्त रूप से इंजन उत्पादन करने के लिए एचएएल के साथ एक डील भी किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस उड़ान की तस्वीरों को भी साझा किया है। इन तस्वीरों में पीएम मोदी एयरफोर्स पायलट की वर्दी में दिख रहे हैं। इन तस्वीरों को शेयर करते हुए उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘मैं आज तेजस में उड़ान भरते हुए अत्यंत गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं। भारतीय वायुसेना, DRDO और HAL के साथ ही समस्त भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।’

तेजस की खासियतों की बात करें तो तेजस एक स्वदेशी लाइट कॉम्बैट लड़ाकू विमान है। यह सालभर किसी भी मौसम में उड़ान भरने में सक्षम है। इस विमान में दो पायलट सीट है। इसे LiFT यानी लीड-इन फाइटर ट्रेनर कहते हैं। इस एयरक्राफ्ट को ग्राउंड अटैक एयरक्राफ्ट भी कहते हैं। क्योंकि जररूत पड़ने पर इससे हमला बी किया जा सकता है। भारतीय वायुसेना की तरफ से एचएएल को 123 तेजस विमानों को तैयार करने का ऑर्डर दिया गया है। एचएएल द्वारा एयरफोर्स को 26 विमान डिलीवर किए जा चुके हैं। ये सबी तेजस मार्क 1 हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH