National

49 और सांसद लोकसभा से निलंबित, अब तक 141 पर हुआ एक्शन

नई दिल्ली। संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर लोकसभा में हंगामा कर रहे 49 और सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। निलंबित सांसदों में शशि थरूर, सपा सांसद डिंपल यादव और एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले का नाम भी शामिल है। इसके अलावा आठ राज्यसभा सांसदों को भी सस्पेंड किया गया है. इसके साथ ही अबतक 141 सांसदों पर एक्शन लिया जा चुका है।

इससे पहले कल यानी सोमवार को 30 सांसदों को शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया था। वहीं तीन सांसदों को विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट आने तक निलंबित किया गया। निलंबित सांसदों में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी भी शामिल थे।

इससे पहले भी लोकसभा से 13 और राज्यसभा से 1 सांसद को निलंबित किया जा चुका है। इन सभी पर सदन की कार्यवाही बाधित करने और आसन की अवमानना करने का आरोप है। लोकसभा से अपने निलंबन पर लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मेरे समेत सभी नेताओं को निलंबित कर दिया गया है। हम कई दिनों से मांग कर रहे हैं कि हमारे जिन सांसदों को पहले निलंबित किया गया था उन्हें बहाल किया जाए और गृह मंत्री आएं सदन में जाकर बयान दें। अधीर ने कहा कि गृह मंत्री रोज टीवी पर बयान देते हैं। संसद की सुरक्षा के लिए सरकार क्या कर रही है, इस पर वो थोड़ा संसद में भी बोल सकते हैं। आज की सरकार अत्याचार ऊंचाई पर पहुंच गई है, हम सिर्फ चर्चा चाहते थे

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH