National

इंडिया गेट से वाघा सीमा के लिए साइकिल रैली

indiagatee

नई दिल्ली| भारत और पाकिस्तान के बीच अच्छे पड़ोसी के मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने के लिए युवाओं का मंच ‘मिलने दो’ एक बार फिर इंडिया गेट से बाघा सीमा तक देश के युवाओं के साथ मिलकर साइकिल रैली का आयोजन कर रही है। साइकिल रैली इंडिया गेट से शुरू होकर सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, सरहिंद, लुधियाना’ जालंधर और अमृतसर होते हुए बाघा सीमा तक जाएगी।

‘मिलन दो’ भारत के जागरुक युवाओं के लिए एक खुला मंच है जो भारत के पड़ोसी देशों के साथ शांति और सौहार्द के लिए काम करती है।

इस साइकिल रैली को वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैय्यर, जस्टिस राजेंद्र सच्चर, राम बहादुर राय, योगेन्द्र यादव जी, प्रो आनंद कुमार, डॉ अलाना गोलमें, संगीता ताखेलमयूम, अरविंद गौड़, स्मिता थिएटर और अन्य कई अन्य प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा हरी झंडी दिखाकर 1 जनवरी को सुबह 10.30 बजे इंडिया गेट लॉन से रवाना करेंगे।

इस शांति साइकिल यात्रा में एक सौ से अधिक साइकिल चालक शांति का सन्देश लेकर वाघा सीमा तक जाएंगे। इसमें दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, जामिया-मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय और कई उत्तर.पूर्वी तथा दक्षिणी क्षेत्रों के विश्वविद्यालय और कॉलेजों के अन्य छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। इसके अलावा इस शांति यात्रा में दिल्ली उच्च न्यायालय और भारत के उच्चतम न्यायालय से भी कई युवा अधिवक्ता शामिल हो सकते हैं।

यह मंच पहले भी इसी प्रकार तीन बार साइकिल शांति सन्देश यात्रा निकाल चुका है। पहली बार 2013 में कन्याकुमारी से बाघा सीमा तक शांति यात्रा आयोजित की थी, जिसे केरल के पूर्व मुख्यमंत्री वी.एस. अच्युतानंदन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। उसके बाद यह साइकिल शांति यात्रा 2014 और 2016 में आयोजित की गई। यह यात्रा इस बार फिर अपनी चौथी शांति यात्रा के रूप में समाज और देश को शांति और सद्भाव का रास्ता दिखाएगी।

इस साइकिल यात्रा में लाहौर से भी ‘क्रिटिकल मास’ द्वारा आयोजित साइकिल शांति यात्रा अपनी टीम लेकर शांति का संदेश लेकर 8 जनवरी 2017 को वाघा पहुंचेगी।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar