Top NewsUttar Pradesh

अब हेलीकॉप्टर से अयोध्या पहुंचेंगे राम भक्त, जल्द शुरू होगी सेवा

नई दिल्ली। पूरे देश को 22 जनवरी के दिन का बेसब्री से इंतजार है। इसी दिन श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में 70 एकड़ भूमि पर बने भव्य राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। भक्तों में मंदिर के उद्घाटन की उत्सुकता बढ़ती जा रही है। साथ ही अयोध्या के अलावा भी पूरे देश के कोने-कोने में हर्षोल्लास देखने को मिल रहा है। इस भव्य कार्यक्रम की तैयारियां अंतिम दौर में है। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम हफ्ते भर चलेगा। वहीं रामलला की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित करने का समय सबसे अहम होगा। यही नहीं मंदिर से जुड़े सभी कार्यों को शुभ मुहूर्त के अनुसार संपन्न किया जाएगा।

ऐसे में अयोध्या को भव्य तरीके से सजा दिया गया है। राज्य सरकार यात्रियों की सहूलियत के लिए एक के बाद एक कई कामों को पूरा करने में जुटी हुई है। अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा चुका है जिसका नाम रामायाण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि के नाम पर रखा गया है। इस बीच उत्तर प्रदेश पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय ने राम मंदिर के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत की है। मंत्री जयवीर सिंह ने सोमवार को यह कहा कि 22 जनवरी को भारी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं। ऐसे में जल्द ही हेलीकॉप्टर सेवा को शुरू कर दिया जाएगा।

हालांकि योगी आदित्यनाथ के मंत्री ने इसकी निश्चित तारीख की जानकारी नहीं दी। लेकिन संभावना है कि 22 जनवरी से पहले हेलीकॉप्टर सेवा शुरू कर दिया जाएगा। न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उन्होंने सोमवार को कहा कि अयोध्या शहर में आने के लिए जल्द ही हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जाएगी। साथ ही हम इस योजना पर भी काम कर रहे हैं कि नदी के माध्यम से यात्रा को पूरा कराया जाए। एयरपोर्ट सेवाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि राममंदिर उद्घाटन समारोह में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसलिए सभी तरह की सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने कहा कि अयोध्या में भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। ऐसे में ट्रेनों की संख्या को भी बढ़ाया गया है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 22 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देशभर की हस्तियां और साधु-संत इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचेंगे। पीएम मोदी ने इससे पहले 30 दिसंबर को देशभर के नागरिकों से अपील की कि जब भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा की जाए, उस दौरान देश के नागरिक अपने घरों में श्रीराम ज्योति जलाएं और दिवाली मनाएं। उन्होंने कहा कि हम भाग्यशाली है कि ये ऐतिहासिक पल हम अपने जीवनकाल में देख रहे हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH