NationalTop News

मप्र का इंदौर फिर बना सबसे स्वच्छ शहर, राजधानी भोपाल को गार्बेज फ्री सिटी का अवार्ड

नई दिल्ली। स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 में मध्यप्रदेश के इंदौर शहर ने लगातार 7वीं बार सबसे स्वच्छ शहर की बाजी मारी है। नई दिल्ली में स्वच्छता सर्वेक्षण अवॉर्ड सेरेमनी में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मुख्यमंत्री मोहन यादव को अवार्ड सौंपा।

गुजरात के शहर सूरत को भी सबसे स्वच्छ शहर के अवार्ड से नवाजा गया। मप्र के 6 और छत्तीसगढ़ के पांच शहरों को अवार्ड मिले हैं। मप्र की राजधानी भोपाल को गार्बेज फ्री सिटी का अवार्ड मिला है। वहीं मप्र के अमरकंटक, महू और बुधनी को भी नेशनल अवॉर्ड मिला है।

पुरस्कार लेने के लिए मुख्यमंत्री मोहन यादव के साथ नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, सांसद शंकर लालवानी, निगम आयुक्त हर्षिका सिंह और स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष अश्विनी शुक्ला भी मौजूद रहे। गौरतलब है कि साल 2017 से स्वच्छ सर्वेक्षण में इंदौर जिला प्रथम आ रहा है।

इंदौर को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी कह चुके हैं कि दूसरे शहर जब किसी बात को करने का सोचते हैं, इंदौर उसे कर चुका होता है। आज जब देश के दूसरे शहर स्वच्छता का महत्व समझकर इसे अपनाने के बारे में विचार कर रहे हैं, हम स्वच्छता का सातवां आसमान छू चुके हैं। स्वच्छता को लेकर कहा जाता है कि यहां के लोगों की सिर्फ आदत नहीं, बल्कि त्योहार और संस्कार है।

समारोह के साक्षी बनने के लिए महापौर पुष्यमित्र भार्गव, निगमायुक्त हर्षिका सिंह, अपर आयुक्त, महापौर परिषद के सदस्य, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक (CSI), सात सफाई मित्र, दो दरोगा दिल्ली पहुंच चुके हैं। शहरवासी भी इस समारोह के साक्षी बनें, इसके लिए नगर निगम ने शहर के प्रमुख पर समारोह के सीधे प्रसारण की व्यवस्था की है।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH