Uttar Pradesh

रामोत्सव 2024: श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा आयोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर

अयोध्या। श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा आयोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने भी कमर कस ली है। आयोजन में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों के बारे मे अयोध्या सीएमओ डॉ.संजय जैन ने बताया कि विभाग द्वारा आयोजन क्षेत्र के सोलह स्थानों पर श्रीराममंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के साथ मिलकर फर्स्ट एड यूनिट बना रहा है, इस यूनिट में एक डॉक्टर, एक फार्मासिस्ट व एक वॉर्ड बॉय की मौजूदगी रहेगी। यह फर्स्ट एड यूनिट भीड़ की जगह वाले स्थानों जैसे हनुमान गुफा, साकेत पेट्रोल पंप, कनक भवन, हनुमानगढ़ी आदि स्थानों पर बनाये जाएंगे।

इस यूनिट में आवश्यक जरूरी दवाएं नैबुलाइजर, ऑक्सीजन की व्यवस्था रहेगी, इसमें ब्लड शुगर की जांच भी रहेगी। इनके अलावा दो अस्पताल भी बनाये जाएंगे, जिसकी क्षमता 10 व 20 बेड की होगी। इसमें डॉक्टर्स की मौजूदगी रहेगी। इसके अलावा 40 एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की जा रही है, जो अयोध्या क्षेत्र के अलग-अलग महत्वपूर्ण स्थानों पर खड़ी की जाएंगी।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद के मेडिकल कॉलेज, श्रीराम चिकित्सालय अयोध्या, जिला अस्पताल अयोध्या, महिला जिला अस्पताल व कुमारगंज के चिकित्सालय मे 190 बेड आपातकालीन स्थिति के लिए आरक्षित रखे गये हैं। रामलला प्राण प्रतिष्ठा आयोजन के दौरान किसी भी व्यक्ति को आपात स्थिति के दौरान पहले आयोजन क्षेत्र के लिए बनाये गये दो अस्पतालों में इलाज के लिए ले जाया जायेगा, हालत ठीक न होने की स्थिति में उसे श्रीराम चिकित्सालय रेफर किया जायेगा। इसके बाद भी स्थिति ठीक न होने की दशा में मेडिकल कॉलेज और उसके बाद लखनऊ मेडिकल कॉलेज, ट्रॉमा सेंटर व राम मनोहर लोहिया अस्पताल के लिए रेफर करने की व्यवस्था की गई है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH