National

देश मना रहा अपना 75वां गणतंत्र दिवस, कर्तव्य पथ पर दुनिया देख रही भारत की ताकत

नई दिल्ली। देश आज अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. आज ही के दिन 1950 में देश में संविधान लागू हुआ था. इसी उपलक्ष्य में हर साल गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. इस दिन राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. देश की तीनों सेनाएं- जल सेना, थल सेना और वायु सेना के अलावा देश के सभी राज्यों की झांकियां निकलती हैं. हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर दुनिया के किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को राजकीय अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया जाता है. इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों राजकीय मेहमान के रूप में गणतंतत्र दिवस परेड का हिस्सा होंगे.

गणतंत्र दिवस के परंपरा के मुताबिक, कार्यक्रम की शुरूआत में राष्ट्रपति के तिरंगा फहराने के बाद राष्ट्रगान होगा. उसके बाद स्वदेशी तोप प्रणाली 105 एमएम की इंडियन फील्ड गन से 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. इस दौरान चार MI-17 हेलिकॉप्टर कर्तव्य पथ पर उपस्थित दर्शकों पर फूल बरसाएंगे. राष्ट्रपति द्वारा सलामी लेने के साथ ही परेड की शुरुआत होगी. गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान आज महिला सशक्तीकरण को लेकर कुल 26 झांकियां देखने को मिलेंगी.

इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में भारत आए हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन एक विशेष राष्ट्रपति बग्घी में सवार होकर कर्तव्य पथ के लिए रवाना हो गए हैं.

पीएम मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर देश के वीर जवानों को श्रद्धांजलि दी. इंटर सर्विसेज गार्ड ‘सलामी शास्त्र’ के बाद ‘शोक शास्त्र’ प्रस्तुत किया गया. इस साल इंटर सर्विसेज गार्ड की कमान सिख रेजिमेंट की 6वीं बटालियन के भारतीय सेना अधिकारी मेजर इंद्रजीत सचिन के हाथ में है.

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH