NationalTop News

ज्ञानवापी: हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की याचिका, सील इलाके के वैज्ञानिक सर्वेक्षण की मांग

नई दिल्ली। वाराणसी के ज्ञानवापी मामले में अब एक बार फिर से सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया है हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की। हिंदू पक्ष ने सील की जगह का सर्वे कराने की मांग की है। दाखिल की गई याचिका के अनुसार बिना शिवलिंग को नुकसान पहुंचाए वजूखाने का एएसआई सर्वे कराने का निर्देश देने की मांग की है।

मई 2022 में वजूखाना में शिवलिंग जैसी रचना मिलने के बाद से सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इस जगह को सील कर दिया गया था। हिंदू पक्ष उसे काशी विश्वनाथ का मूल शिवलिंग मानता है। अब हिंदू पक्ष ने इस सील किए गए क्षेत्र का सर्वे कराने की मांग की है।

गौरतलब है कि वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर से जुड़ी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक कर दी गई है। ASI की टीम को ज्ञानवापी के सर्वे में 55 मूर्तियां मिलीं हैं। ज्ञानवापी की दीवार सहित कई स्थानों पर 15 शिवलिंग और अलग-अलग काल के 93 सिक्के भी मिले हैं।

पत्थर की मूर्तियों के साथ ही अलग-अलग धातु, टेराकोटा सहित घरेलू इस्तेमाल की 259 सामग्रियां मिली हैं। एक पत्थर ऐसा है, जिस पर राम लिखा है। जीपीआर सर्वे में मुख्य गुंबद के नीचे बेशकीमती पन्नानुमा टूटी कीमती धातु मिली है। इसे मुख्य शिवलिंग बताया जा रहा है। इस स्थान पर खनन और सर्वे की बात कही गई है।

एएसआई की 176 सदस्यीय टीम ने ज्ञानवापी परिसर का जो सर्वे किया था, उसकी रिपोर्ट सार्वजनिक हो चुकी है। रिपोर्ट में ज्ञानवापी को बड़ा हिंदू मंदिर बताया गया है। इसमें 32 अहम हिंदू स्थलों का जिक्र है। शिवलिंग के साथ नंदी, गणेश की मूर्तियां भी मिली हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH