International

क्या पाकिस्तान में बनेगी इमरान की सरकार, पीटीआई के सीनियर लीडर ने दिया बड़ा बयान

नई दिल्ली। पाकिस्तान आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के उम्मीदवारों ने सबसे ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज की है। ऐसे में पाकिस्तान के राष्ट्रपति को सबसे पहले पीटीआई को सरकार बनाने का न्योता देना चाहिए। इसे लेकर पीटीआई के सीनियर लीडर ने बड़ा बयान दिया है। पाक चुनाव आयोग द्वारा जारी नतीजों के अनुसार, पीटीआई के 91 उम्मीदवारों को जीत मिली है। इसके बाद पीटीआई के चेयरमैन गौहर अली खान ने दावा किया है कि पाकिस्तानी नेशनल असेंबली में पीटीआई को बहुमत मिला है इसलिए पाक के राष्ट्रपति सरकार बनाने के लिए उनकी पार्टी को बुलाएंगे।

पाकिस्तान चुनाव के नतीजे आने के बाद गौहर अली खान ने मीडिया से बातचीत करते सरकार बनाने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि जो हुआ, हमें उसे पीछे छोड़ देना चहिए और आगे बढ़ना चाहिए। हमारी किसी से कोई लड़ाई झगड़ा नहीं है। बस हम संविधान के अनुसार ही सरकार बनाना चाहते हैं।

पाकिस्तान चुनाव के परिणाम पूरी तरह घोषित नहीं हुए थे, उससे पहले ही नवाज शरीफ और इमरान खान दोनों ने शुक्रवार को देशवासियों को संबोधित करते हुए अपनी-अपनी पार्टी की जीत का दावा कर दिया था। नवाज शरीफ ने कहा कि उनकी पार्टी PML-N सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। साथ ही उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवारों समेत अन्य पार्टियों के सामने साथ आने का प्रस्ताव रखा।

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की कुल 336 सीटें हैं, जिनमें से 266 सीटों पर वोटिंग हुई है। किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 133 सीटों पर जीत जरूरी है। ऐसे में इस चुनाव में कोई भी पार्टी बहुमत के आंकड़े को नहीं छू पाई है। हालांकि, अबतक जारी नतीजों में पीटीआई के उम्मीदवारों को 91, नवाज शरीफ की पार्टी PML-N को 71, बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी पीपीपी को 53 और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) को 17 सीटें मिली हैं, जबकि अन्य के खाते में 8 सीटें गई हैं। हालांकि, अभी भी वोटों की गिनती जारी है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH