BusinessScience & Tech.

पीएम सूर्य घर योजना: बिजली बिल से मिलेगी मुक्ति, अप्लाई करना है बेहद आसान

नई दिल्ली। पीएम मोदी के ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ के एलान बाद हर ओर इसी की चर्चा है। यह रूफटॉप सोलर स्‍कीम है। लोग जानना चाहते हैं कि कैसे उनके घरों में ये सोलर पैनल लगेगा और इस पर कितना खर्च आएगा। इस नई स्‍कीम से 1 करोड़ घरों को मुफ्त बिजली का फायदा मिलेगा। स्‍कीम पर सरकार 75,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का निवेश करेगी। इसका मकसद हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली की पेशकश करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है। स्‍कीम के तहत सरकार लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे सब्सिडी डालेगी। उन्‍हें रियायती दरों पर बैंक लोन का बंदोबस्‍त भी किया जाएगा।

पीएम सूर्य घर- मुफ्त बिजली योजना को लेकर खुद प्रधानमंत्री ने एक्स हैंडल से पोस्ट किया। जिसमें उन्होंने योजना को लेकर तमाम जानकारी दी और बताया कि देश के एक करोड़ परिवारों को मुफ्त बिजली दी जा रही है। अपने इस पोस्ट में पीएम मोदी ने सूर्य घर योजना की वेबसाइट का एक लिंक भी शेयर किया। जिससे लोग इसमें आवेदन कर सकते हैं। लोगों को अपनी कुछ जानकारियां देनी होंगी और उसके बाद आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।

हालांकि ये योजना मुफ्त नहीं है। सरकार सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दे रही है। ये सब्सिडी करीब 60 परसेंट की है, इसके बाद का पैसा आपको खुद चुकाना होगा। सूर्य घर योजना की वेबसाइट पर सब्सिडी स्ट्रक्चर भी आपको दिख जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट में दी गई जानकारी के मुताबिक प्रति किलोवाट 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.
इसके अलावा अगर 3 किलोवाट से ज्यादा का सोलर पैनल लेने पर आपको 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी.
अगर आप हर महीने 150 यूनिट बिजली खर्च करते हैं तो आपको एक से दो किलोवाट के सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी. इस पर आपको 30 हजार से 60 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी.
आपकी खपत अगर 150 से 300 यूनिट है तो आपको दो से तीन किलोवाट की जरूरत पड़ेगी. इस पर 60 हजार से लेकर 78 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी.
वहीं अगर आपकी खपत एक महीने में 300 यूनिट से ज्यादा है तो आपको 3 किलोवाट से ज्यादा का सोलर पैनल लगाना होगा, जिस पर 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी.

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH