NationalTop News

सीसीपीए की बैठक में 31 जनवरी से बजट सत्र शुरू करने का निर्णय

सीसीपीए की बैठक, 31 जनवरी से बजट सत्र, आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को, गृह मंत्री राजनाथ सिंहParliament of india
सीसीपीए की बैठक, 31 जनवरी से बजट सत्र, आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को, गृह मंत्री राजनाथ सिंह
Parliament of india

एक फरवरी को पेश किया जाएगा बजट

नई दिल्ली। सीसीपीए (संसदीय मामलों पर मंत्रिमंडलीय समिति) की आज मंगलवार को बैठक हुई। संसद भवन में संपन्‍न हुई इस बैठक में संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू किए जाने का निर्णय लिया गया। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बैठक की अध्यक्षता की। आम तौर पर बजट सत्र फरवरी के आखिरी सप्ताह में बुलाया जाता है लेकिन इस साल बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा।

31 जनवरी को पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण

बजट सत्र का पहला सेशन 31 जनवरी से 9 फरवरी तक होगा। 31 जनवरी को राष्ट्रपति संसद के दोनों सत्रों को संबोधित करेंगे। वहीं आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को लाया जाएगा। बजट सत्र को पहले बुलाया जा रहा है क्योंकि सरकार चाहती है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए धन का आवंटन एक अप्रैल से हो जाए।

इसी समय से वित्त वर्ष की शुरूआत होती है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बैठक की अध्यक्षता की। वित्त मंत्री अरुण जेटली , विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार समेत अन्य सीसीपीए सदस्य बैठक में मौजूद रहे।

राज्यों के साथ बजट पूर्व विचार-विमर्श कर सकते हैं जेटली

वित्त मंत्री अरूण जेटली चार जनवरी को जीएसटी परिषद की बैठक समाप्त होने के बाद राज्यों के साथ बजट पूर्व विचार-विमर्श करेंगे। जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद की दो दिवसीय बैठक मंगलवार से शुरू होगी। इसमें करदाताओं पर नियंत्रण के जटिल मुद्दे पर विचार किया जाएगा।

सूत्रों ने कहा कि बुधवार को परिषद की बैठक संपन्न होने के बाद वित्त मंत्री राज्यों के मंत्रियों के साथ बजट पूर्व विचार-विमर्श करेंगे और केंद्रीय बजट के बारे में उनकी अपेक्षा को जानेंगे।

=>
=>
loading...