InternationalNational

जापान से 6 बुलेट ट्रेन खरीदेगा भारत, इसी महीने डील हो सकती है फाइनल

नई दिल्ली। भारत बुलेट ट्रेन को चलाने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है। इसी महीने होली से पहले भारत जापान से पहली छह बुलेट ट्रेन खरीद के सौदे को पूरा कर सकता है। डील फाइनल होने के बाद जून-जुलाई 2026 में गुजरात में पहली ट्रेन का परिचालन शुरू हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) इस साल 15 अगस्त तक ट्रेनों की खरीद, ऑपरेटिंग सिस्टम सहित सभी अनुबंधों के लिए बोली लगाएगी। जिससे जल्द ही देश में बुलेट ट्रेनों का परिचालन किया जा सके।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अहमदाबाद मुबई के बीच बन रहे 508 किमी लंबे बुलेट ट्रेन कॉरिडोर में जब बुलेट ट्रेन चलेगी तो समय सिर्फ 2 घंटे 45 मिनट का लगेगा। अधिकारियों ने बताया कि जनवरी तक परियोजना का कुल 40 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया था। गुजरात में लगभग 48 फीसदी कार्य की प्रगति हुई है, जबकि महाराष्ट्र में महज 22 प्रतिशत ही काम हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रेलवे मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि हाल के महीनों में महाराष्ट्र में चल रहे काम में भी काफी प्रगति हुई है। प्रशासन ने सभी जिला कलेक्टरों को इस महीने के अंत तक जमीन सौंपने का काम पूरा करने का निर्देश दिया है। हाल ही में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुलेट ट्रेन परियोजना की रफ्तार धीमी होने के लिए महाराष्ट्र की तत्कालीन उद्धव ठाकरे सरकार को जिम्मेदार ठहराया था।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH