Uttar Pradesh

उप्र के हमीरपुर में मौरंग माफियाओं की जेसीबी मशीनें जब्त

 

jcb

हमीरपुर। मौरंग के अवैध खनन में पुलिस की मिलीभगत होने के आरोप लगने के बाद बुधवार को यहां पुलिस अधीक्षक (एसपी) के फरमान पर सुमेरपुर पुलिस ने कुंडौरा गांव स्थित खेतों पर छापा मारा। पुलिस ने खेतों से अवैध मौरंग का खनन कर रहीं दो जेसीबी मशीनें व मौरंग से लदी चार ट्रैक्टर ट्रालियां जब्त कर लीं।
सुमेरपुर थाना क्षेत्र के कुंडौरा गांव में माफिया जेसीबी मशीनों के जरिये खेतों से अवैध मौरंग का खनन कर रहे थे। मौरंग के इस अवैध खनन का खेल कथित रूप से एक नेता के इशारे पर चल रहा था मगर पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही थी।

गांव के ही मनीष निगम ने इस मामले को लेकर एसपी को फोन कर मौरंग का अवैध खनन करने की शिकायत की थी। मनीष ने अपने बटाईदार को भी खेत भेजा था जहां माफियाओं ने गाली गलौच कर धमकाते हुए उसे भगा दिया था। एसपी ने इस शिकायत पर सुमेरपुर एसओ को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए तो सुमेरपुर पुलिस हरकत में आ गयी। पीड़ित किसान ने एसपी के बाद यूपी-100 डायल टीम को भी इस बारे में फोन पर सूचना देकर न्याय की गुहार लगाई थी।

किसान की सूचना पर यूपी-100 डायल टीम के साथ-साथ सुमेरपुर एसओ आर.के. सिंह ने भी फोर्स के साथ कुंडौरा गांव में छापा मारा। हूटर बजती पुलिस की तमाम गाड़ियां देख मौरंग माफिया जेसीबी मशीनें व ट्रैक्टर ट्रालियां छोड़कर मौके से भाग निकले। एसओ आर.के. सिंह ने बताया कि पुलिस ने दो जेसीबी मशीनें व चार ट्रैक्टर ट्रालियां जब्त कर अज्ञात के खिलाफ अवैध खनन का मामला दर्ज किया है।

खनिज विभाग का कहना है कि कुंडौरा गांव में अवैध मौरंग खनन का मामला उसके संज्ञान में नहीं है। उसका कहना है कि पुलिस ने यदि अवैध मौरंग खनन का मामला यहां पकड़ा भी है तो भी इसकी सूचना विभाग को नहीं दी गई है। सर्वेयर खनिज वी.बी. तिवारी का कहना है कि अभी तक पचास से ज्यादा अवैध खनन के मामले पुलिस में दर्ज कराये जा चुके है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar