RegionalTop News

2000 रुपये के नोट से गायब हुई महात्मा गांधी की तस्वीर, बैंक ने बताया असली

new-noteश्योपुर | मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में एक किसान को बैंक से दो हजार रुपये के तीन ऐसे नोट मिले, जिनसे महात्मा गांधी की तस्वीर गायब थी। बाद में बैंक ने इन नोटों को ‘प्रिंटिंग में गड़बड़ी’ मानते हुए वापस ले लिया। श्योपुर जिले के बड़ौदा कस्बे की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की शाखा से मंगलवार को बिच्छूगांवडी गांव के किसान लक्ष्मण मीणा व कई अन्य किसानों ने रकम की निकासी की। लक्ष्मण ने कुल छह हजार रुपये की निकासी की, उसे दो-दो हजार के तीन नोट दिए गए, वह नोट लेकर घर चला गया।

गांव के लोगों के मुताबिक, बुधवार को लक्ष्मण जब खरीदारी के लिए बाजार पहुंचा तो उसे बताया गया कि उसके नोट में महात्मा गांधी की तस्वीर नहीं है, यह नकली हो सकता है। इससे वह घबरा गया और बैंक पहुंचा।

बैंक अधिकारी आकाश श्रीवास्तव ने गुरुवार को आईएएनएस को बताया, “लक्ष्मण से बिना गांधी की तस्वीर वाले नोट वापस ले लिए गए और बदलकर दूसरे नोट दे दिए गए। ये नोट नकली नहीं हैं, बल्कि इनमें प्रिंटिंग की गलती है।”

सूत्रों के अनुसार, एसबीआई की बड़ौदा शाखा में रकम श्योपुर स्थित बैंक के चेस्ट से बैंक तक आई थी, दो हजार के नोटों की गड्डी में सिर्फ तीन ही नोट ऐसे नहीं थे, बल्कि कई और भी नोट थे। यही वजह है कि वह गड्डी बैंक के चेस्ट को वापस भेजी जा रही है। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि कितने और ग्राहकों को बिना गांधी की तस्वीर वाले दो हजार के नोट दिए गए हैं।

नोटबंदी के बाद आए दो हजार के नोट में प्रिंटिंग की कई तरह की गलतियां सामने आई हैं। किसी में गांधी की दो तस्वीरें और किसी में वॉटर मार्क न होने जैसी शिकायतें भी आ चुकी हैं। अब बिना गांधी की तस्वीर वाले नोट सामने आए हैं।

=>
=>
loading...
Raj Bisht
the authorRaj Bisht