National

हेलीकॉप्टर घोटाला : कांग्रेस के कई शीर्ष नेता सीबीआई के निशाने पर

नई दिल्ली |  करीब 3,767 करोड़ रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले की चल रही जांच में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) का ध्यान शीर्ष कांग्रेस नेताओं की भूमिका पर है। सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि इन नेताओं में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके करीबी अहमद पटेल के नाम शामिल हैं।

कांग्रेस के नेता एजेंसी के रडार पर पूर्व भारतीय वायुसेना प्रमुख एस.पी. त्यागी, उनके चचेरे भाई संजीव त्यागी और दिल्ली के वकील गौतम खेतान की गिरफ्तारी के बाद आए हैं। हालांकि त्यागी बंधु और खेतान अभी जमानत पर जेल से बाहर हैं।

इस घोटाले में एजेंसी तत्कालीन रक्षामंत्री रहे प्रणब मुखर्जी की भूमिका को भी देख रही है।

सूत्रों ने कहा कि इस जांच के तहत कांग्रेस की अगुवाई वाले तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के सभी नेताओं को लाया जा सकता है, जिन पर 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर समझौते को अंतिम रूप देने में जुड़े रहने का आरोप है।

इस मामले में एजेंसी इतालवी अदालत के इतालवी बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के संज्ञान में लिए गए दो नोटों के आधार पर कार्रवाई करेगी।

इससे पहले अदालत ने 2016 में पूर्व फिनमेकेनिका के प्रमुख ब्रूनो स्पैगनोलिनिऔर ग्यूसेप ओरसि को भारतीय अधिकारियों को रिश्वत देने के लिए दोषी ठहराया था। ब्रूनो और ग्यूसेप अगस्ता वेस्टलैंड विभाग के प्रमुख थे।

=>
=>
loading...
Raj Bisht
the authorRaj Bisht