Regionalमुख्य समाचार

छग : रामदेव के योग शिविर में बने 5 विश्व कीर्तिमान 

Ramdav

रायपुर| स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर भिलाईनगर के जयंती स्टेडियम में गुरुवार सुबह आयोजित योग शिविर में करीब एक लाख लोगों ने योगगुरु बाबा रामदेव के साथ योगाभ्यास किया। इस दौरान योग शिविर में पांच विश्व कीर्तिमान बने। शिविर में सूर्य नमस्कार, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, पुशअप, शीर्षासन में विश्व कीर्तिमान बने हैं। रोहतास चौधरी ने विश्व कीर्तिमान बनाते हुए 19 मिनट 20 सेकंड, 12 मिनीसेकंड में 1 हजार पुशअप कर विश्व कीर्तिमान बनाया है। इसी तरह जयपाल ने 2 घंटे 20 मिनट तक बिना किसी ब्रेक के शीर्षासन कर विश्व कीर्तिमान बनाया है। इससे पहले वर्ष 2016 में मध्यप्रदेश में एक साथ 50 हजार लोगों ने सूर्य नमस्कार कर वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया था।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी भिलाई नगर में आयोजित योग शिविर कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने बाबा रामदेव सहित स्कूली बच्चों और नागरिकों के साथ योग अभ्यास किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में योग शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य योग आयोग बनाने की भी घोषणा की। डॉ. सिंह ने कहा कि यह आयोग इस वर्ष एक अप्रैल से काम करना शुरू कर देगा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत और स्कूल स्तर तक योगक्रिया और योग शिक्षा के विस्तार में यह आयोग महत्वपूर्ण योगदान देगा। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में पतंजलि योगपीठ द्वारा फूड प्रसंस्करण उद्योग लगाने के फैसले का स्वागत किया और राज्य सरकार की ओर से हरसंभव सहयोग देने का भरोसा दिया।

दिव्यांग ने जीता दिल, पैर से किया योग :

योग शिविर में मंच पर भिलाई के दिव्यांग ने पैर से योग कर सभी का दिल जीता। दोनों हाथ नहीं होने तथा सुनने, बोलने में असमर्थ होने के बाद भी योग के प्रति उनका लगन और उत्साह देखने लायक था। उन्होंने चित्रकारी में भी अपनी अमिट छाप दी है। बाबा रामदेव के योग क्रिया को उन्होंने अपने पैर से सुंदर पेंटिंग में अंगीकृत किया है।

मंच पर मुख्यमंत्री ने उनका अभिवादन करते हुए स्मृति चिन्ह और साल भेंट कर सम्मानित किया।

इस दौरान राजस्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, सांसद राजनांदगांव अभिषेक सिंह, विधायक अहिवारा सांवला राम डाहरे, राज्य युवा आयोग के अध्यक्ष कमल चंद्र भंजदेव, महापौर भिलाई देवेंद्र यादव, कलेक्टर आर. संगीता, गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड के एशिया प्रमुख डॉ. मनीष विश्नोई, नेशनल प्रमुख आलोक कुमार, राज्य प्रमुख पवन केसवानी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न प्रांतों, प्रदेश के जिलों से आये साधक, स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar