National

सिक्किम के विद्यार्थियों का समूह किरेन रिजिजू से मिला

Kiren-Rijijuनई दिल्ली| उत्तर सिक्किम से आए स्कूली बच्चों के एक समूह ने बुधवार को यहां केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू से मुलाकात की। इस 32 सदस्यीय पर्यटन समूह में 17 लड़कियां, 12 लड़के तथा तीन शिक्षक शामिल हैं। यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, ये विद्यार्थी उत्तर सिक्किम के लानचेन के सरकारी माध्यमिक विद्यालय एवं चुंगथन के तासा टेंगे सरकारी विद्यालय के हैं और वर्तमान में आठवीं और नौंवी कक्षा में पढ़ रहे हैं। 13 से 24 जनवरी, 2017 तक के इस 12 दिवसीय टूर का आयोजन सिविक एक्शन प्रोग्राम (सीएपी) के तहत भारत-तिब्बत सीमा बल (आईटीबीपी) की 11वीं बटालियन द्वारा किया गया है।

बयान के अनुसार, यह समूह राजधानी में विभिन्न ऐतिहासिक एवं महत्वपूर्ण स्थलों का भ्रमण कर रहा है। विद्यार्थियों ने संसद भवन, इंडिया गेट, राष्ट्रीय संग्रहालय एवं कुतुब मीनार का भ्रमण किया है।

इस अवसर पर रिजिजू ने इस टूर के आयोजन एवं सुदूर क्षेत्र में रहने वाले बच्चों को राष्ट्रीय राजधानी में भ्रमण करने का अवसर प्रदान करने के लिए आईटीबीपी की सराहना की। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न पहलुओं के बारे में व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए इन बच्चों के लिए ऐसे पर्यटन महत्वपूर्ण हैं।

रिजिजू ने विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए कहा कि इनमें से कई विद्यार्थियों के लिए सिक्किम से बाहर घूमने का यह पहला अवसर है। उन्होंने कहा कि ये विद्यार्थी अपने अनुभवों को मित्रों एवं संबंधियों के साथ साझा करेंगे। उन्होंने विद्यार्थियों को उनके भविष्य के लिए अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर आईटीबीपी के महानिदेशक कृष्णा चौधरी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar