International

अमेरिका में धोखाधड़ी के मामले में भारतवंशी सलाहकार गिरफ्तार

अमेरिका में करोड़ों डॉलर की धोखाधड़ी, भारतवंशी सलाहकार गिरफ्तार, संघीय अभियोजक प्रीत भराराARREST
अमेरिका में करोड़ों डॉलर की धोखाधड़ी, भारतवंशी सलाहकार गिरफ्तार, संघीय अभियोजक प्रीत भरारा
ARREST

न्यूयॉर्क| अमेरिका में स्वास्थ्य एवं सेवानिवृत्ति कोष से संबंधित करोड़ों डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में भारतीय मूल के एक सलाहकार को गिरफ्तार किया गया है। संघीय अभियोजक प्रीत भरारा ने बताया कि शिवानंद महाराज ने कोष में सेवा देने को लेकर गलत बिल पेश करने की साजिश की।

उसने बतौर सलाहकार सेवा देने के लिए इन भुगतानों की मांग की थी, जबकि उसने वास्तव में यह काम किया ही नहीं था। कोष में सूचना प्रौद्योगिकी के सह-प्रमुख एनरिको रूबानो ने इन भुगतानों को मंजूरी दी।

भरारा ने कहा, “जो धन सेवानिवृति भुगतान और स्वास्थ्य लाभ के लिए खर्च होना था, वह कथित तौर पर रूबानो और महाराज के पास गया।” अदालत में इस संबंध में दायर शिकायत में बताया गया है कि धोखाधड़ी की राशि 34 लाख डॉलर से ज्यादा है।

अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, यह घोटाला साल 2009 से 2015 के बीच होता रहा। इसके तहत उन कार्यो के लिए भुगतान किए गए, जो या तो हुए ही नहीं या जिनका संपादन कोष के कर्मचारियों अथवा अन्य कंपनियों ने किए थे। अधिकांश बिल 5,000 डॉलर के थे।

भरारा के बयान या अदालती दस्तावेज में उस स्वास्थ्य एवं सेवानिवृत्ति कोष के नाम का जिक्र नहीं किया गया है, जिसके लिए रूबानो ने काम किया।

=>
=>
loading...