NationalTop News

पद्मश्री से सम्मानित होंगे कोहली, श्रीजेश दीपा व साक्षी

नागरिक सम्मान पद्मश्री, विराट कोहली, दीपा मलिक, महिला पहलवान साक्षी मलिकvirat kohli sakshi malik
नागरिक सम्मान पद्मश्री, विराट कोहली, दीपा मलिक, महिला पहलवान साक्षी मलिक
virat kohli sakshi malik

नई दिल्ली| भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान पी. आर. श्रीजेश और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सहित रियो ओलम्पिक और पैरालम्पिक में देश को पदक दिलाने वाले कुछ खिलाड़ियों को देश के प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा।

इस वर्ष पद्मश्री के लिए चुने गए खिलाड़ियों में रियो ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता महिला पहलवान साक्षी मलिक, पैरालम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले मरियप्पन थांगावेलू और दीपा मलिक भी शामिल हैं।

इनके अलावा देश के अग्रणी एथलीट विकास गौड़ा और ओलम्पिक में पहली बार जिम्नास्टिक्स में प्रवेश हासिल करने वाली महिला जिमनास्ट दीपा करमाकर और विश्व कप विजेता भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम के कप्तान शेखर नाइक को भी पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा।

श्रीजेश ने देश के प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान के लिए चुने जाने पर खुशी जताते हुए कहा कि वह इस सम्मान को अपनी टीम को समर्पित करना चाहते हैं।

दुनिया के सबसे बेहतरीन गोलकीपर में शुमार श्रीजेश ने कहा, “मैं यह पुरस्कार अपनी टीम को समर्पित करना चाहता हूं। मैं और मेरी टीम ने साथ-साथ ही विकास किया और सफलता का आनंद भी साथ ही लिया। टीम के काम के बगैर मुझे यह पुरस्कार मिल पाना संभव नहीं था।”

2006 में राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण करने वाले श्रीजेश की कप्तानी में पिछले साल लंदन में हुए चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम ने पहली बार रजत पदक जीता।

इसके बाद उनके नेतृत्व में टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मुकाबले में जीत हासिल कर एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब भी अपने नाम किया। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) द्वारा श्रीजेश को साल के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के लिए भी नामांकित किया गया है।

=>
=>
loading...