SportsTop News

आस्ट्रेलियन ओपन : सेरेना ने जीता 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब

सेरेना और वीनस विलियम्स, आस्ट्रेलियन ओपन, मेलबर्न पार्क के रॉड लेवर अरेना, 23वां ग्रैंड स्लैम खिताबserena williums autrelian open 2017 won
सेरेना और वीनस विलियम्स, आस्ट्रेलियन ओपन, मेलबर्न पार्क के रॉड लेवर अरेना, 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब
serena williums autrelian open 2017 won

मेलबर्न| मौजूदा दशक में पहली बार विश्व टेनिस जगत को किसी ग्रैंड स्लैम के खिताबी मुकाबले में शनिवार को सेरेना और वीनस विलियम्स एकदूसरे को चुनौती देती नजर आईं।

मेलबर्न पार्क के रॉड लेवर अरेना में खचाखर्च भरे दर्शकों के बीच पूरे सात वर्षो के बाद किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट का फाइनल खेलने उतरीं वीनस एकबार फिर छोटी बहन की चुनौती को पार नहीं कर सकीं।

सेरेना ने वीनस को सीधे सेटों में हराते हुए करियर का 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता और ओपन एरा में जर्मनी की महान खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ के 22 खिताब जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। फाइनल मुकाबले में वीनस को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 से मात दिया। बहनों का बीच हुई खिताबी भिडंत एक घंटे 21 मिनट तक चली।

सेरेना ओपन एरा में 23 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। ओपन एरा की शुरुआत 1968 से हुई थी जब एमैच्योर खिलाड़ियों के साथ पेशेवर खिलाड़ियों को भी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों में खेलने की मंजूरी दी गई थी। इससे पहले सिर्फ एमैच्योर टेनिस खिलाड़ी ही ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट खेलते थे।

सेरेना अब मार्गरेट कोर्ट के 24 ग्रैंड स्लैम खिताब के सार्वकालिक रिकार्ड से एक कदम दूर हैं। कोर्ट ने एमैच्योर और ओपन एरा को मिलाकर कुल 24 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट खिताब अपने नाम किए हैं।

खिताबी जीत के साथ वर्ष की शुरुआत करते हुए सेरेना फिर से विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गईं। जर्मनी की एंजेलिक केर्बर ने पिछले साल आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में सेरेना को मात देकर शीर्ष वरीयता हासिल की थी, तब से वह शीर्ष पर चल रही थीं।

सेरना ने इस मैच में 27 विनर्स लगाए जबकि विनस 21 विनर्स लगाने में सफल रहीं। सेरेना ने वीनस के सात के मुकाबले में 10 एस लगाए।दोनों बहनें नौवीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में एकदूसरे के सामने थीं, जिसमें सातवीं बार सेरेना विजेता बनीं।

वीनस सिर्फ दो बार ही ग्रैंड स्लैम फाइनल में सेरेना को मात देने में सफल रही हैं। इसी के साथ वीनस के पहली बार आस्ट्रेलियन ओपन जीतने के सपने को भी तोड़ दिया। वीनस 2003 के बाद आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंची थीं। उस समय भी वीनस को खिताबी मुकाबले में छोटी बहन के हाथों मात खानी पड़ी थी।

=>
=>
loading...