Regional

रायपुर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक शुरू

india post

रायपुर| छत्तीसगढ़ की राजधानी में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत यहां के मुख्य डाकघर से की गई। अब घर बैठे ही वित्तीय सेवाओं का समाधान हो सकेगा। पोस्टमैन स्मार्टफोन के जरिए घरों में दस्तक देंगे और वित्तीय सेवाओं का समाधान करेंगे।

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली व संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने सोमवार की शाम वीडियो कान्फ्रें सिंग के जरिए देश के पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत रायपुर और रांची में की।

जेटली ने कहा कि सितंबर 2017 तक देशभर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 650 शाखाएं शुरू की जाएंगी। देश के 1 लाख 55 हजार पोस्ट ऑफिस इन शाखाओं से संबद्ध होंगे। वहीं, मनोज सिन्हा ने कहा कि बैंक की स्थापना से देश की अर्थव्यवस्था के लिए नया इतिहास बनेगा।

इस बैंक के खाताधारकों को एक डेबिट कार्ड भी दिया जाएगा, जिससे वे एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे, वहीं खरीदारी के लिए ऑनलाइन भुगतान भी कर सकेंगे। इसकी सबसे बड़ी खासियत होगी कि पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी सीधे घरों में पहुंचकर लेनदेन भी कर सकेंगे। इसके साथ ही आरबीआई के निर्देशानुसार आईपीपीवी द्वारा बुनियादी वित्तीय सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल डॉ. सरिता सिंह ने बताया कि राज्य के सभी 27 जिलों में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शाखाएं खुलेंगी। रायपुर शाखा के साथ ही धमतरी में सब ऑफिस और धमतरी के देमार और पोटियाडीह में भी ब्रांच ऑफिस की शुरुआत हो गई है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar