Business

शेयर बाजार : आरबीआई की बैठक, आर्थिक आंकड़ों पर रहेगी नजर

लाल निशान में खुले शेयर बाजार, निफ्टी 10हजार से नीचेbse

 

 

शेयर बाजार, आरबीआई की बैठक, आर्थिक आंकड़ों पर नजर

मुंबई| आगामी सप्ताह घरेलू शेयर बाजार में बड़ी उथल-पुथल रहने वाली है। आरबीआई बैठक के नतीजे, घरेलू और वैश्विक आर्थिक आंकड़ों, कंपनियों के तीसरी तिमाही के नतीजों, विधानसभा चुनाव, वैश्विक बाजारों के रूझान, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू पोर्टफोलियो निवेशको (डीआईआई) के निवेश, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों से बाजार की दिशा तय होगी।

आगामी सप्ताह में आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) की छठी द्वैमासिक मौद्रिक बैठक होने जा रही है जो आठ फरवरी यानी बुधवार को होगी। इस बैठक में ब्याज दरों के बढ़ाए जाने या नहीं बढ़ाए जाने पर फैसला किया जाएगा। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) आंकड़ें भी जारी किए जाएंगे।

इसके साथ ही घरेलू कंपनियां अपने तिमाही नतीजे भी जारी करेंगी। टाटा स्टील, बीएचईएल और पंजाब नेशनल बैंक सात फरवरी को नतीजे घोषित करेंगे। सिप्ला, हीरो मोटोकॉर्प, एनटीपीसी और यूनियन बैंक आठ फरवरी को नतीजे जारी करेंगे।

बीपीसीएल, ल्युपिन और पावर ग्रिड नौ फरवरी को गेल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारतीय स्टेट बैंक और टाटा पावर 10 फरवरी को नतीजे जारी करेंगे। राजनीति मोर्चे पर देखें तो संसद के बजट सत्र पर निवेशकों की नजर रहेगी। बजट सत्र दो हिस्सों में बंटा हुआ है।

पहल सत्र 31 जनवरी से शुरू हुआ और यह नौ फरवरी को समाप्त होगा जबकि दूसरा सत्र नौ मार्च से शुरू होगा और 12 अप्रैल को समाप्त होगा। इस महीने पांच राज्यों पंजाब, गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेस में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।

गोवा और पंजाब में चार फरवरी को चुनाव हो चुके, बाकी राज्यों पर बाजार की भी नजर रहेगी। चुनावों के नतीजे 11 मार्च को जारी होंगे। वैश्विक मोर्चे की बात करें तो एशियाई शेयर बाजारों पर घरेलू बाजार की नजर रहेगी।

अमेरिका के गैर कृषि क्षेत्र के नतीजे भी इस सप्ताह जारी होंगे। मार्किट इकोनॉमिक्स सोमवार को जनवरी माह के चाइना सर्विसेज पीएमआई के आंकड़ें जारी करेगा। इसी दिन चाइना कंपोजिट आंकड़ें भी जारी होंगे जिसका बाजार पर असर देखने योग्य होगा।

=>
=>
loading...