International

ट्रंप ने नाटो के प्रति प्रतिबद्धता जताई

US President Donald Trump. (File Photo: IANS)वाशिंगटन | अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्पेन के प्रधानमंत्री मरियानो रजॉय के साथ फोन पर हुई चर्चा के दौरान नाटो के प्रति प्रतिबद्धता जताई और साथ ही स्पेन के साथ द्विपक्षीय सहयोग को और बेहतर बनाने की बात कही। एफे न्यूज की बुधवार की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों नेताओं ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ लड़ाई के मुद्दे पर भी चर्चा की।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, ट्रंप और रजॉय के बीच मंगलवार को करीब 15 मिनट तक बातचीत हुई, जिसमें उन्होंने कई साझा हितों से संबंधित मजबूत द्विपक्षीय सहयोग की फिर से पुष्टि की।

बयान के मुताबिक, दोनों नेताओं ने सुरक्षा, अर्थव्यवस्था सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान ट्रंप ने सभी नाटो सहयोगियों द्वारा रक्षा का खर्च साझा किए जाने के महत्व पर बल दिया।

रजॉय के कार्यालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने ट्रंप को बताया कि स्पेन लैटिन अमेरिका, उत्तरी अफ्रीका, यूरोप और मध्य पूर्व में अमेरिका के लिए सबसे बेहतर ढंग से मध्यस्थ की भूमिका निभा सकता है।

ट्रंप ने जब ब्रेक्सिट के मद्देनजर यूरोपीय संघ के भविष्य के बारे में बात की, तो इस पर रजॉय ने कहा कि उन्हें आने वाले महीनों में मजबूत यूरोपीय संघ के एकीकरण का भरोसा है। प्रधानमंत्री ने साथ ही ट्रंप को भरोसा दिलाया कि स्पेन इस दिशा में काम करेगा।

रजॉय और ट्रंप के बीच मई में ब्रसेल्स में होने जा रहे उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सम्मेलन पर भी चर्चा हुई।

=>
=>
loading...
Raj Bisht
the authorRaj Bisht