Regionalमुख्य समाचार

बिहार में प्रश्न-पत्र लीक मामले में बीएसएससी सचिव गिरफ्तार

arrest

पटना|बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) की दो चरणों में हुई परीक्षा के प्रश्न-पत्र और उसके उत्तर लीक होने के मामले की जांच में जुटी विशेष जांच टीम (एसआइटी) ने बुधवार को बीएसएससी के सचिव परमेश्वर राम को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में पुलिस ने आयोग के डाटा ऑपरेटर अविनाश कुमार को भी गिरफ्तार किया है। पटना प्रक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) नैयर हसनैन खां ने बताया कि एसआइटी की मंगलवार देर रात सचिव के आवास में की गई छापेमारी के दौरान कई अहम सुराग मिलने के बाद उन्हें तथा डाटा ऑपरेटर अविनाश कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि एसआइटी पूरी तरह सक्रिय है और लगातार संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है।

प्रश्न-पत्र लीक होने के मामले में अहम सुराग मिलने के बाद संभावना व्यक्त की जा रही है कि बीएसएससी की परीक्षा रद्द हो सकती है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, नवादा जिले के हिसुआ से भी इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

उल्लेखनीय है कि एसआइटी की टीम ने मंगलवार को सुबह से शाम तक इस मामले की छानबीन की और इस दौरान पेपर लीक की प्रारंभिक पुष्टि के बाद आयोग के सचिव परमेश्वर राम के अगमकुआं थाने के भागवत नगर स्थित आवास पर छापेमारी की गई थी।

छापेमारी में एसआईटी के हाथ कई महत्वपूर्ण कागजात हाथ लगे, जिसकी जांच के बाद सचिव को गिरफ्तार कर लिया गया।

गौरतलब है कि आयोग ने इंटर (12वीं) स्तरीय पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा को चार तिथियों को लेने की घोषणा की है। दो परीक्षाएं 29 जनवरी और पांच फरवरी को हो चुकी हैं, जबकि अन्य परीक्षाएं 19 फरवरी और 26 फरवरी 2017 को होनी हैं। पहले दो चरणों में हुई परीक्षा के प्रश्न-पत्र और उसके उत्तर लीक होने के बाद सोमवार को छात्रों ने परीक्षा को रद्द करने की मांग को लेकर जमकर हंगामा किया था। इस दौरान आक्रोशित छात्रों ने बीएसएससी के सचिव परमेश्वर राम के साथ धक्का-मुक्की भी की थी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को पूरे मामले की जांच करने का निर्देश दिया। इसके बाद पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज के नेतृत्व में एसआइटी का गठन किया गया।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar