NationalScience & Tech.

‘भीम’ एप के पंजीकरण की संख्या 1.4 करोड़ के पार : प्रसाद

Union Minister for Communications & Information Technology and BJP leader Ravi Shankar Prasad. (File Photo: IANS)

 

Union Minister for Communications & Information Technology and BJP leader Ravi Shankar Prasad. (File Photo: IANS)

नई दिल्ली| हाल में ही लांच किए गए भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) एप पर 1.4 करोड़ से अधिक लोगों ने पंजीकरण किया है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। प्रसाद ने कहा, “भारत सरकार द्वारा हाल ही में लांच किए गए ‘भीम’ एप ने डिजिटल भुगतान और वित्तीय समावेशन के लिए मोबाइल फोन की शक्ति के उपयोग का रास्ता खोल दिया है। अब तक 1.4 करोड़ लोगों ने ‘भीम’ एप को अपनाया है।”

उन्होंने कहा कि सरकार ने ‘भीम’ के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए दो नई योजनाएं शुरू की हैं। यह आम लोगों के लिए रेफरल बोनस योजना तथा व्यापारियों के लिए कैशबैक योजना है।

उन्होंने कहा कि व्यापारियों के लिए आधार सक्षम भुगतान प्रणाली ‘आधार पे’ को जल्द ही लांच किया जाएगा। यह उन लोगों के लिए खासतौर से फायदेमंद होगा, जो डेबिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट और मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

मंत्री ने कहा, “डिजिटल अर्थव्यवस्था का लक्ष्य जबावदेही और पारदर्शिता है। हम एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहे हैं जो भारत को इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण का केंद्र बनाएगा। पिछले दो सालों में इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण के 250 से अधिक निवेश प्रस्ताव मिले हैं, जोकि कुल 1.26 लाख करोड़ रुपये निवेश का है।”

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar