Nationalमुख्य समाचार

अरुण जेटली गुरुवार को नेपाल दौरे पर

नई दिल्ली/काठमांडू| भारत के वित्त मंत्री अरुण जेटली गुरुवार को काठमांडू के दौरे पर आ रहे हैं। वह नेपाल निवेश सम्मेलन 2017 में अपना महत्वपूर्ण भाषण देंगे। बुधवार को यह जानकारी दी गई। अरुण जेटली सम्मेलन में हिस्सा लेने के अलावा एक उच्चस्तरीय राजनीतिक वार्ता में हिस्सा लेंगे, जिसमें प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड तथा अन्य शिरकत करेंगे। नेपाल के उद्योग मंत्री नबींद्र राज जोशी ने कहा कि जेटली नेपाल के विकास के लिए भारत की प्रतिबद्धता दिखाते हुए कुछ घोषणाएं कर सकते हैं।

जोशी ने कहा कि एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) के अध्यक्ष जीन लिकुन भी सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत, चीन, बांग्लादेश, श्रीलंका, सिंगापुर, हांगकांग, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, इटली, जापान, अमेरिका, रूस, कनाडा, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, फिनलैंड, ईरान, तुर्की तथा वियतनाम सहित 24 देशों के लगभग 250 संस्थानों तथा निवेशकों ने सम्मेलन में हिस्सा लेने की पुष्टि की है।

चीन से सर्वाधिक कंपनियां हिस्सा ले रही हैं, जिनमें 89 शीर्ष कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसी प्रकार, भारत की 21 कंपनियों के प्रतिनिधि, श्रीलंका की 20, मलेशिया की 14, जापान की 13, कनाडा की 12, हांगकांग की 10, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया तथा वियतनाम की आठ-आठ, रूस की सात तथा अमेरिका की छह कंपनियों के प्रतिनिधि सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

सम्मेलन में नेपाल के 300 निवेशक, नीति-नियंता तथा विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे। मंत्रालय ने संभावना जताई है कि इस दौरान विभिन्न देशों के विभिन्न निवेशक 100 अरब रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताएंगे। नेपाल इन्वेस्टमेंट समिट 2017 के नतीजों के क्रियान्वयन के लिए नेपाल ने पॉलिसी रिफॉर्म कमेटी, प्रोजेक्ट बैंक रिविजन कमेटी, इंडस्ट्रियल प्रोमोशन कमेटी तथा कंप्रीहेंसिवकॉर्डिनेशन कमेटी के गठन की योजना बनाई है, ताकि सम्मेलन के दौरान विभिन्न देशों की प्रतिबद्धताओं व फैसलों का प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन हो और उसे धरातल पर उतार जा सके।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar