Business

ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों की बिक्री 67 फीसदी बढ़ेगी

मोबाइल डिवाइस, ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसि, सीएजीआर, पर्यटन पैकेज

नई दिल्ली | देश में लोग तेजी से मोबाइल डिवाइसों को अपना रहे हैं। इसके साथ ही देश में ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों की बिक्री में साल 2017 से 2020 के बीच 67.1 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद है। एक सर्वेक्षण से यह जानकारी मिली है।  प्रदर्शन विपणन प्रौद्योगिकी कंपनी क्रिटेओ के मुताबिक यह बढ़ोतरी चक्रवृद्धि वार्षिक दर (सीएजीआर) के आधार पर गणना की गई है।

मोबाइल डिवाइस, ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसि, सीएजीआर, पर्यटन पैकेज
ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों की बढ़ती संख्या से घरेलू उड़ानों और मध्यम बजट के खंड के होटलों के कारोबार में बढ़ोतरी होगी और ग्राहक फुर्सत के सफर में 9.9 फीसदी ज्यादा खर्च करेंगे।  रिपोर्ट में कहा गया कि औसतन हर भारतीय पिछले 12 महीनों में 6.7 बार यात्रा पर गया है और कुल 55,176 रुपये खर्च किए हैं।

क्रिटेओ इंडिया के वाणिज्यिक निदेशक दुष्यंत सप्रे ने एक बयान में कहा, “भारतीय पर्यटन का परिदृश्य तेजी से बदल रहा है और पिछले एक दशक में इसमें खासी तेजी देखने को मिली है। वीकेंड ट्रिप और मौसमी यात्रा की प्रवृत्ति भारतीय लोगों के बीच लोकप्रिय हो रही है।”

सप्रे ने कहा, “20 वीं सदी के उत्तरार्ध में पैदा हुए लोग बेहतर पर्यटन पैकेज और गंतव्य पर घूमने-फिरने की जगहों व गतिविधियों के लिए मोबाइल पर या फिर एप के माध्यम से सर्च करते हैं।”

रिपोर्ट के मुताबिक 1980 से 2000 के बीच पैदा हुए करीब 57 फीसदी लोग ट्रैवल वेबसाइट के रिव्यू, पोस्ट और फोरम से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं और उसी आधार पर अपनी राय बनाते हैं।

हालांकि वे अपने पिछले ट्रिप (करीब 50 फीसदी लोग) के आधार पर भी राय कायम करते हैं, साथ ही गंतव्य के इंटरनेट विज्ञापन और पर्यटन सेवाओं (56 फीसदी) से भी कहां जाना यह तय करते हैं।

=>
=>
loading...