National

बंगाल : एमआरआई रिपोर्ट ने मुख्यमंत्री को किया हैरान

कोलकाता| पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि वह एक नर्सिग होम में एमआरआई कराने के बाद रिपोर्ट देख हैरत में पड़ गईं। कई साल पहले ऑपरेशन के जरिए उन्होंने अपेंडिक्स को निकलवा दिया था, लेकिन रिपोर्ट में अपेंडिक्स का मौजूद होना बताया गया है। शहर के एक नर्सिग होम ने मुख्यमंत्री को एपेंडिसाइटिस बीमारी से पीड़ित बताया है।

ममता बनर्जी विधानसभा में निजी अस्पतालों की खराब स्थिति के बारे में अपने अनुभव का हवाला दे रही थीं। ममता ने कहा, “मैं एक बार शहर के एक नर्सिग होम में भर्ती हुई थी और एक एमआरआई (मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग) परीक्षण कराया गया। हालांकि मेरा अपेंडिक्स पहले के एक ऑपरेशन में शल्य चिकित्सा में निकाल दिया गया था। लेकिन परीक्षण में पता चला अपेंडिक्स मौजूद है।”

ममता ने कहा, “जब मैंने यह बात चिकित्सक को बताई तो वह भी रिपोर्ट को लेकर चकित हो गए।” मुख्यमंत्री ने विधानसभा में यह बयान पश्चिम बंगाल क्लिनिकल एटेब्लिसमेंट्स (पंजीकरण नियमन और पारदर्शिता) विधेयक, 2017 के रखे जाने और पारित होने के दौरान दिया।

ममता ने कहा कि उन्होंने नर्सिग होम अधिकारियों को एमआरआई स्कैनर को बदलने की सलाह दी, क्योंकि इस तरह की गलत रिपोर्ट मरीजों के लिए खतरनाक हो सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, “मैंने नर्सिग होम से अधिकारियों से कहा कि उन्हें मशीन बदल देनी चाहिए। या तो मशीन खराब है या इसके उचित रखरखाव में कमी है। इस तरह की जांच किसी के लिए भी खतरनाक हो सकती है।”

हालांकि ममता ने नर्सिग होम का नाम बताने से इनकार कर दिया। विधानसभा में शुक्रवार को पेश किए गए नए बिल में राज्य के निजी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदाताओं के खिलाफ कई तरह के दंडात्मक उपायों को शामिल किया गया। इसमें कई नए नियमों को शामिल किया गया है, जैसे दुर्घटना, दुष्कर्म, एसिड हमला और आपदा पीड़ितों के इलाज से इनकार नहीं किया जा सकेगा।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar