International

इजरायल के प्रधानमंत्री रूस की यात्रा पर रवाना

बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री, सीरिया में युद्ध, इजरायल

तेल अवीव | इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सीरिया में युद्ध समाप्ति के समझौते की अटकलों के बीच गुरुवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने के लिए रूस की एक दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नेतन्याहू ने कहा कि अगर किसी शांति समझौते पर हस्ताक्षर होते हैं तो वह पुतिन से सीरिया में ईरान की मौजदूगी को रोकने का आग्रह करेंगे।

बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री, सीरिया में युद्ध, इजरायल
नेतन्याहू के कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, “प्रधानमंत्री किसी भी तरह के समझौते पर वार्ता के संबंध में भूमध्यसागर और हमारी उत्तरी सीमाओं में ईरान के सैनिकों या इसके समर्थकों की मौजदूगी पर इजरायल के कड़े विरोध को व्यक्त करेंगे।”

नेतन्याहू, पुतिन के समक्ष इस तथ्य को भी दोहरा सकते हैं कि गोलन हाइट्स का इलाका किसी भी तरह से इस चर्चा का हिस्सा नहीं हो सकता। इजरायल ने 1967 में मध्य पूर्व युद्ध में गोलन हाइट्स पर कब्जा कर लिया था और बाद में इसे अपने साथ मिला लिया था।

इजरायल का कहना है कि ईरान ने अपने निकट सहयोगी सीरिया को सात साल के गृहयुद्ध में काफी सहायता प्रदान की है। इजरायल युद्ध के दौरान औपचारिक रूप से तो तटस्थ रहा है लेकिन वह कथित तौर पर पड़ोसी सीरिया में कई हवाई हमलों को अंजाम देता रहा है।

 

=>
=>
loading...