Top NewsUttar Pradeshलखनऊ

उप्र में भाजपा विधायक दल की बैठक आज

लोकभवन में भाजपा विधायक दल की बैठक, उत्तर प्रदेश में नई सरकार का गठन, मुख्यमंत्री के नाम का औपचारिक ऐलान, मनोज सिन्हा का नाम लगभग तयभाजपा

लोकभवन में होगी भाजपा विधायक दल की बैठक

लखनऊ| उत्तर प्रदेश में नई सरकार के गठन को लेकर प्रयास तेज हो गए हैं। उप्र में भाजपा सरकार की बागडोर संभालने वाले मुख्यमंत्री के नाम पर शनिवार देर शाम तक फैसला किया जाएगा।

लोकभवन में भाजपा विधायक दल की बैठक, उत्तर प्रदेश में नई सरकार का गठन, मुख्यमंत्री के नाम का औपचारिक ऐलान, मनोज सिन्हा का नाम लगभग तय
भाजपा

इधर, स्थानीय प्रशासन भी कल नई सरकार के शपथ ग्रहण को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। मुख्यमंत्री के नाम का औपचारिक ऐलान होना बाकी है। लेकिन भाजपा सूत्रों के मुताबिक रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा का नाम लगभग तय कर लिया गया है।

बैठक में सीएम के नाम की होगी औपचारिक घोषणा

लखनऊ के लोकभवन में शनिवार शाम 4.30 बजे होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक में पार्टी के विधायक अपने नेता का चुनाव करेंगे। इसके बाद ही राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- यूपी: भाजपा सरकार में नए चेहरों को मौका मिलने के आसार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में 19 मार्च को लखनऊ के स्मृति उपवन में दोपहर 2.15 बजे शपथ-ग्रहण समारोह होगा। पहले यह समारोह शाम को 4.30 बजे होना था लेकिन शुक्रवार शाम को एसपीजी अधिकारियों की बैठक के बाद इसे बदल दिया गया।

शपथ-ग्रहण की तैयारियों में जुटे राज्य सम्पत्ति विभाग के निदेशक ब्रजराज सिंह यादव ने बताया कि शपथ-ग्रहण को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। रविवार को दोपहर 2.15 बजे का समय निर्धारित किया गया है।

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय नेतृत्व ने मुख्यमंत्री का नाम पहले से तय कर लिया है और इस पर विधायक दल की मुहर लगाई जाएगी। मुख्यमंत्री पद के लिए मनोज सिन्हा के अलावा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य का नाम भी सियासी गलियारों में चर्चा में है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से लेकर योगी आदित्यनाथ, दिनेश शर्मा के नामों की अटकलें भी अभी तक चल रही हैं।

शनिवार को होने वाली विधायक दल की बैठक में दिल्ली से केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव भूपेन्द्र यादव प्रेक्षक के तौर पर दोपहर तक लखनऊ पहुंचेंगे।

भाजपा के सभी 312 विधायकों को फोन करके पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में बुलाया गया है। उसके बाद इन विधायकों को मुख्यालय से सटे हुए लोकभवन ले जाया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि उप्र की 16वीं विधानसभा का समय 17 मार्च को खत्म हो गया। राज्यपाल राम नाईक ने विधानसभा को भंग कर दिया है। एयरपोर्ट के पास कांशीराम स्मृति उपवन में रविवार दोपहर होने वाले शपथ-ग्रहण समारोह के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इसके लिए दो मंच भी बनाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री बनने के सवालों पर मनोज सिन्हा के चेहरे पर मुस्कान थी। लेकिन उन्होंने कहा कि ‘रेलवे में बड़े आनंद से काम कर रहा हूं और संचार में मेरा बड़ा मन लगता है।’

=>
=>
loading...