NationalTop News

जाट आंदोलन स्थगित, हरियाणा सरकार ने मानी पांच मांगें

जाट आंदोलन स्थ गित, हरियाणा सरकार ने मानी पांच मांगें, दिल्लीच के हरियाणा भवन में हुआ समझौता वार्तादिल्ली के हरियाणा भवन में हुआ समझौता वार्ता

दिल्‍ली के हरियाणा भवन में हुआ समझौता वार्ता

चंडीगढ़/नई दिल्‍ली। जाट आंदोलन स्‍थगित हो गया है। हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल खट्टर और जाट नेताओं के बीच हुई वार्ता में समझौता हो गया। दिल्‍ली स्थित हरियाणा भवन में हुई वार्ता में सीएम ने जाटों की पांच मांगों को मान लिया।

जाट आंदोलन स्थ गित, हरियाणा सरकार ने मानी पांच मांगें, दिल्लीच के हरियाणा भवन में हुआ समझौता वार्ता
दिल्ली के हरियाणा भवन में हुआ समझौता वार्ता

इसके बाद जाट नेताओं ने आंदोलनकारियों के दिल्‍ली कूच को टालने का एलान किया। मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल और जाट नेता यशपाल मलिक ने संयुक्‍त प्रेस कांफ्रेंस में समझौता होने की घोषणा की।

जाट नेताओं ने सोमवार को होने वाले संसद घेराव का एलान भी वापस ले लिया है। हसके साथ ही कल से राज्‍य में कई जगहों पर धरने भी खत्‍म हो जाएंगे। सभी जगहों से धरने 26 मार्च से खत्‍म होंगे।

यह भी पढ़ें- रविवार रात से दिल्ली से बाहर नहीं चलेगी मेट्रो

दिल्‍ली स्थित हरियाणा भवन में वार्ता के बाद मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल,  यशपाल मलिक ने संयुक्‍त रूप से यह एलान किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री बीरेंद सिंह भी मौजूद थे।

दो दिन पहले वार्ता में गतिरोध आने के बाद मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल और जाट नेताओं के बीच दिल्‍ली के हरियाणा भवन में वार्ता हुई। वार्ता के पहले चरण में  जाट नेताओं व सरकार के बीच दिल्ली कूच टालने पर सहमति बन गई।

वार्ता के बाद संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल और अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के प्रधान यशपाल मलिक ने कहा कि जाट आंदोलनकारियों की पांच मांगों पर सहमति हो गई है। मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने लोगों से शांति बनाए रखने को कहा है।

वार्ता मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल और यशपाल मलिक के नेतृत्‍व में जाट नेताओं हुई। केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह और केंद्रीय न्‍याय एवं कानून राज्‍यमंत्री पीपी चौधरी भी वार्ता में मौजूद रहे।

संवाददाता सम्‍मेलन में सीएम मनोहरलाल व यशपाल मलिक ने कहा कि जाटों की पांच मांगें सरकार ने मान ली है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की नौकरियों में जाटों को आरक्षण दिए जाने की प्रक्रिया राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्‍यक्ष और सदस्‍यों की नियुक्ति के बाद शुरू हो जाएगी। मुख्‍यमंत्री ने राज्‍य के लोगों से कहा कि वे शांति और सद्भाव बनाए रखें।

यशपाल मलिक ने कहा, हमने सरकार से अपनी मांगों पर समझौता हो जाने के बाद दिल्‍ली कूच का कल का कार्यक्रम स्‍थगित कर दिया है। अब जाट आंदोलनकारी दिल्‍ली नहीं आएंगे। उन्‍होंने कहा, हम हरियाणा में जाट आंदोलन के बारे में फैसला 26 मार्च को जाट संघर्ष समिति की कार्यकारिणी की बैठक में लेंगे।

केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने कहा कि जो भी हुआ सरकार और जाट समुदाय के हित में हुआ। इससे टकराव खत्‍म हो गया है और राज्‍य में बेहतर माहौल बनेगा।

इंटरनेट सेवा बहाल, रद्द ट्रेनें कल से चलेंगी

इसके साथ ही राज्‍य में इंटरनेट सेवा भी बहाल कर दिया गया है। सोमवार को कोई लोकल ट्रेन व अन्‍य ट्रेनें रद्द नहीं रहेगी। जाटों और सरकार में सहमति के बाद रेलवे ने ट्रेनों को रद करने का फैसला वापस ले लिया है। कई क्षेत्रों में बंद बस सेवा भी बहाल हो जाएगी।

=>
=>
loading...