International

न्यूजीलैंड ने अमेरिकी राजनयिक को निकाला

न्यूजीलैंड में अमेरिकी राजनयिक, वेलिंगटन स्थित अमेरिकी दूतावासUS NZ Flag

राजनयिक से पूछताछ करना चाहता था न्यूजीलैंड प्रशासन

वेलिंगटन| न्यूजीलैंड ने एक मामले में पुलिस जांच को लेकर अमेरिकी राजनयिक से पूछताछ की अनुमति नहीं मिलने के बाद उन्हें देश से निष्कासित कर दिया। ‘बीबीसी’ की रिपोर्ट के अनुसार, राजनयिक कथित तौर पर 12 मार्च को हुई एक घटना में संलिप्त रहे हैं।

न्यूजीलैंड में अमेरिकी राजनयिक, वेलिंगटन स्थित अमेरिकी दूतावास
US NZ Flag

पुलिस इस मामले में उनसे पूछताछ करना चाहती थी, लेकिन वेलिंगटन स्थित अमेरिकी दूतावास ने राजनयिक को प्राप्त विशेष छूट के तहत इसकी अनुमति नहीं दी। इसके बाद न्यूजीलैंड के प्रशासन ने अमेरिका से उस शख्स को हटाने के लिए कहा।

यह भी पढ़ें- उत्तर कोरिया का अमेरिका पर आक्रामक नीति बनाए रखने का आरोप

अमेरिकी अधिकारियों ने शनिवार को उनके देश से निकलने की पुष्टि की। पुलिस मामले की जांच जारी रखे हुए है। वहीं, वेलिंगटन स्थित अमेरिकी दूतावास ने कहा है कि वह इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं करेगा, क्योंकि इस पर फिलहाल जांच चल रही है।

हालांकि बयान में यह भी कहा गया है, “हम अपने कर्मचारियों को लेकर ऐसे किसी भी परामर्श को गंभीरता से लेते हैं, जो उनके आचरण के उन उच्च स्तरीय मानदंडों से जुड़ा है, जिसकी अपेक्षा अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों से की जाती है।”

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा नियुक्त स्थाई राजदूत को जनवरी में वापस बुलाए जाने के बाद न्यूजीलैंड में अमेरिका का स्थाई राजदूत नहीं है।

=>
=>
loading...