NationalTop News

एलजी ने आप से 97 करोड़ वसूलने के दिए निर्देश

नजीब जंग, अरविंद केजरीवाल, दिल्ली सरकार, विज्ञापन विवाद, आम आदमी पार्टी

नई दिल्ली। नजीब जंग ने भले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था लेकिन लगता है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उपराज्यपाल से ‘जंग’ अभी भी जारी है। लेकिन इस बार ये मामला किसी फाइल को वापस भेजने का नहीं बल्कि देश की सबसे बड़ी अदालत की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देशों के उल्लंघन का है।

नजीब जंग, अरविंद केजरीवाल, दिल्ली सरकार, विज्ञापन विवाद, आम आदमी पार्टी

बैजल ने दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव एमएम कुट्टी को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी की छवि चमकाने वाले सरकारी विज्ञापनों पर खर्च किये गये 97 करोड़ रुपये की भरपाई ‘आप’ से करने का निर्देश दिया है। राजनिवास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि सरकारी विज्ञापनों में प्रचार सामग्री पर निगरानी करने वाली समिति की सिफारिश पर यह निर्देश आया है।

केजरीवाल सरकार पर दिल्ली सहित विभिन्न राज्यों में ऐसे विज्ञापन जारी करने का आरोप है जिनमें प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से आप और केजरीवाल का प्रचार करने की मंशा झलकती हो। समझा जाता है कि समिति ने पिछले साल 16 सितंबर को मुख्य सचिव को भेजी रिपोर्ट में संबन्धित विज्ञापनों पर खर्च की गई राशि के आधार पर इससे सरकारी खजाने को हुए नुकसान का आकलन करने को कहा था।

केन्द्र सरकार द्वारा गठित तीन सदस्यीय समिति ने अपनी रिपोर्ट में इस राशि को संबद्ध राजनीतिक दल से वसूलने की भी बात कही है. इस बीच सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सूचना एवं प्रचार निदेशालय ने बाहरी राज्यों में किए गए सरकारी प्रचार पर 97 करोड़ रुपये के व्यय का आकलन किया था।

कानून विभाग की अनुशंसा पर बैजल ने मुख्य सचिव से आप को वसूली नोटिस जारी कर पुनर्भुगतान प्रक्रिया पूरी करने को कहा है। इसमें हालांकि आप को अभी तक सरकार द्वारा भुगतान नहीं किये गये विज्ञापनों की बकाया राशि संबद्ध एजेंसी को सीधे देने का विकल्प दिया गया है।

=>
=>
loading...