NationalTop News

पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे देश की सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन

एशिया की पहली सबसे लंबी दो तरफा सुरंग, उधमपुर और रामबन के बीच 10.98 किलोमीटर लंबी सुरंग, सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटनlongest road tunnel Udhampur

एशिया की पहली सबसे लंबी दो तरफा सुरंग

उधमपुर| जम्मू एवं कश्मीर में उधमपुर और रामबन के बीच राजमार्ग पर बनी 10.98 किलोमीटर लंबी सुरंग का उद्घाटन रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। यह एशिया की पहली सबसे लंबी दो तरफा टॅनेल होगी।

एशिया की पहली सबसे लंबी दो तरफा सुरंग, उधमपुर और रामबन के बीच 10.98 किलोमीटर लंबी सुरंग, सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन
longest road tunnel Udhampur

इसमें पूरी से तरह से ट्रांसवर्स वायु संचार प्रणाली होगी। करीब 2,519 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित यह सुरंग जम्मू एवं श्रीनगर के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 44 के प्रस्तावित विस्तार का हिस्सा है। सबसे दुर्गम इलाके में निर्मित इस टॅनेल से जम्मू एवं कश्मीर के बीच यात्रा के समय में दो घंटे की कमी आएगी।

इस सुरंग को एकीकृत सुरंग नियंत्रण प्रणाली से लैस किया गया है जिसमें वायुसंचार, संचार, बिजली आपूर्ति और घटना की पहचान की जा सकेगी। यहां हर 150 मीटर पर एक एसओएस कॉल बाक्स और अग्निरोधक प्रणाली लगाई गई है।

यह भी पढ़ें- तमिलनाडु के किसानों का अपमान कर रहे हैं पीएमः राहुल गांधी

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, दुनिया में बहुत कम सुरंगे हैं जिसमें पूरी तरह से एकीकृत सुरंग नियंत्रण प्रणाली है। इस टॅनेल में विश्वस्तरीय सुरक्षा सुविधाएं दुर्घटना और आग जैसी घटनाओं की पहचान के लिए हैं।

पीएम मोदी टॅनेल के जरिए जाएंगे और नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण करेंगे। बाद में वह उधम पुर में एक रैली को भी संबोधित करेंगे।  इसके साथ एक नौ किमी लंबी जीवनरक्षी टॅनेल भी है।

इसके जरिए जम्मू एंव श्रीनगर के बीच यात्रा के समय में कमी आएगी, साथ ही सरकार को करीब 27 लाख रुपये के रोजाना ईंधन के बचत होने की भी उम्मीद है।

=>
=>
loading...