Sportsमुख्य समाचार

फीफा रैंकिंग : भारत पहुंचा 101वें स्थान पर

नई दिल्ली| भारतीय फुटबाल टीम ने फीफा की मंगलवार को जारी ताजा रैंकिंग में 31 स्थानों की छलांग लगाते हुए 101वां स्थान हासिल किया है। भारत ने हाल ही में म्यांमार को 2019 में होने वाले एशियन कप के क्वालीफायर में तीसरे दौर में 1-0 से मात दी थी जो उसकी लगातार छठी जीत थी।

भारत की अभी तक की सर्वोच्च फीफा रैंकिंग 94 है, जो उसने फरवरी 1996 में हासिल की थी। नवंबर 1993 में भारत को 99वां और 1993 अक्टूबर में 100वां स्थान मिला था। अप्रैल 1996 में भी भारत को 100वां स्थान मिला था।

भारत के कुल 331 अंक हैं। पिछले महीने उसके 233 अंक थे। अपने इतिहास को पीछे छोड़ने के मुहाने पर खड़ी सुनील छेत्री की टीम ने कोरिया गणतंत्र, थाईलैंड, लातविया, जॉर्डन और इराक जैसे देशों को पीछे छोड़ा है। भारत के साथ इस स्थान पर संयुक्त रूप से इस्तोनिया, लिथुनिया और निकारगुआ हैं।

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने अपनी वेबसाइट पर भारतीय टीम के कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन के हवाले से लिखा है, “यह मुश्किल रास्ता रहा है। नए खिलाड़ी टीम में लाना और टीम में जगह बनाने के लिए प्रतिस्पर्धी माहौल तैयार कर हमारी एक प्रक्रिया है जो जारी है। मैं इस बात को लेकर खुश हूं कि हम आगे बढ़ रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “यह टीम प्रयास है। अगर एआईएफएफ के अध्यक्ष (प्रफुल्ल पटेल) और महासचिव (कुशल दास) मुझे आजादी नहीं देते तो यह मुमकिन नहीं हो पाता।” उन्होंने कहा, “मैं इसके लिए अपने सहयोगी स्टाफ का भी शुक्रिया अदा करना चाहूंगा।”

कांस्टेनटाइन जब कोच बने थे तब भारत रैंकिंग में 171वें स्थान पर था। प्रफुल्ट पटेल ने कहा, “यह बड़ी अपलब्धि है और टीम द्वारा की गई मेहनत का इनाम है। एआईएफएफ में हम अपनी टीम और कोच का समर्थन करना जारी रखेंगे।”

कुशल दास ने कहा, “एआईएफएफ राष्ट्रीय टीम को बेहतर माहौल देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस उपलब्धि को हासिल कर हम बेहद खुश हैं। उम्मीद है कि हम आने वाले मैचों में इसी तरह का प्रदर्शन जारी रखेंगे।” भारत अपना अगला अंतर्राष्ट्रीय मैच लेबनान के खिलाफ सात जून को खेलेगी जो दोस्ताना मुकाबला होगा।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar