Business

पीसी की बिक्री 2.4 फीसदी घटी

मुंबई | साल 2007 के बाद पहली बार पीसी बाजार में बिक्री 6.3 करोड़ से कम हुई है और साल 2017 की पहली तिमाही में पिछले साल की पहली तिमाही की तुलना में 2.4 फीसदी की गिरावट देखी गई है। मार्केट रिसर्च फर्म गार्टनर द्वारा बुधवार को जारी रपट के मुताबिक साल 2017 की पहली तिमाही में दुनिया भर में कुल 6.22 करोड़ पीसी की बिक्री हुई।

बिक्री में गिरावट का मुख्य कारण ग्राहकों द्वारा अपनी पुरानी पीसी बदलकर नया पीसी नहीं खरीदना और कुछ ग्राहकों द्वारा पूरी तरह से पीसी बाजार को छोड़ देना है। गार्टनर के प्रमुख विश्लेषक मिकाको कितागावा ने कहा, “पीसी का उपभोक्ता बाजार लगातार सिकुड़ रहा है। पीसी बाजार में स्थायी वृद्धि दर जारी रखने के लिए कंपनियों को व्यापार खंड में अपनी स्थिति मजबूत करनी होगी। जो कंपनी व्यापार खंड में जीतेगी वही, पीसी के सिकुड़ते बाजार में बच पाएगी।”

हालांकि एशिया-पैशेफिक क्षेत्र के पीसी बाजार में कुछ स्थायित्व देखने को मिला है। क्योंकि यहां साल 2017 की पहली तिमाही में कुल 2.28 करोड़ पीसी की बिक्री हुई, जोकि साल 2016 की समान अवधि की तुलना में महज 0.8 फीसदी कम है। गार्टनर ने अनुमान लगाया है कि शीर्ष तीन कंपनियां – लेनोवो, एचपी और डेल के बीच बड़ी कंपनियों के खंड में बाजार हिस्सेदारी के लिए संघर्ष जारी रहेगी।

=>
=>
loading...