Sportsआईपीएल 2017

आईपीएल : कोलकाता के सामने 171 रनों का लक्ष्य

कोलकाता| किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 11वें मैच में गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 171 रनों का लक्ष्य रखा है। ईडन गरडस स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 170 रन बनाए।  पंजाब का यह स्कोर और बड़ा हो सकता था अगर वह अच्छी शुरुआत के बाद नियमित अंतराल पर अपने विकेट नहीं खोती तो।

पंजाब को मनन वोहरा (28) और हाशिम अमला (25) ने अच्छी शुरुआत दी। इस जोड़ी ने 10.25 की औसत से रन बनाते हुए पांच ओवरों में ही टीम का स्कोर 53 तक पहुंचा दिया। अपना पहला ओवर लेकर आए लेग स्पिनर पीयूष चावला ने इस जोड़ी को तोड़ा। चावला की गुगली को वोहरा पढ़ नहीं पाए और गेंद ने उनकी गिल्लियां बिखेर दीं।

मार्कस स्टोइनिस नौ रनों का ही योगदान दे सके और सुनील नरेन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। वोहरा के जाने के बाद पंजाब की रन गति धीमी हो गई। इस बीच दूसरे सलामी बल्लेबाज अमला को कोलिन ग्रांडहोमे ने पवेलियन भेज पंजाब को 97 के कुल स्कोर पर तीसरा झटका दिया। कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने तेजी से 14 गेंदों में 25 रन जोड़े, लेकिन अमला के जाने के बाद कुल योग में एक ही रन जुड़ा था कि मैक्सवेल भी पवेलियन लौट गए।

खतरनाक दिख रहे मैक्सवले के लिए गंभीर ने अपने प्रमुख गेंदबाज उमेश यादव को गेंद थमाई। उमेश ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया और विकेट के पीछ रोबिन उथप्पा के हाथों मैक्सवेल को कैच करवाया। 98 रनों के कुल स्कोर पर अपने पांच विकेट खो चुकी पंजाब को फिर डेविड मिलर (28) और रिद्धिमान साहा (25) ने संभाला और तेजी से रन बटोरे।

इन दोनों बल्लेबाजों ने 5.1 ओवरों में 11.03 की औसत से 57 रन जोड़े। उमेश ने मिलर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। आउट होने से पहले मिलर ने यादव को एक छक्का और एक चौका जड़ा। उन्होंने अपनी पारी में कुल दो चौके और दो छक्के लगाए।

मिलर का विकेट लेने के बाद उमेश ने साहा की पारी का भी अंत किया। साहा को क्रिस वोक्स ने लपका। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर अक्षर पटेल उमेश की गेंद पर जल्दी शॉट खेल बैठे और गेंद ने उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर नरेन के हाथों तक का सफर तय किया।

मोहित शर्मा (10) आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुए। आखिरी गेंद पर वरुण एरॉन (4) पवेलियन लौटे।

पंजाब की तरफ से उमेश ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। वोक्स को दो सफलता मिली। नरेन, चावला, और ग्रांडहोमे को एक-एक विकेट मिला।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar