International

अफगान के हालात पर चर्चा के लिए अमेरिकी एनएसए पाक पहुंचे

रेडियो पाकिस्तान, हरबर्ट मैकमास्टर, सरताज अजीज, ट्रंप प्रशासन, अशरफ गनी, अफगानिस्तान, पाकिस्तानAmerica-Pakistan

इस्लामाबाद | अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हरबर्ट मैकमास्टर द्विपक्षीय मुद्दों और अफगानिस्तान के सुरक्षा हालात पर वार्ता के लिए सोमवार को पाकिस्तान की राजधानी पहुंचे हैं।

‘रेडियो पाकिस्तान’ की रपट के अनुसार, मैकमास्टर ने पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों और दक्षिण एशियाई क्षेत्र, विशेष रूप से अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति पर चर्चा की।

रेडियो पाकिस्तान, हरबर्ट मैकमास्टर, सरताज अजीज, ट्रंप प्रशासन, अशरफ गनी, अफगानिस्तान, पाकिस्तान
America-Pakistan

मैकमास्टर पाकिस्तान की यात्रा करने वाले ट्रंप प्रशासन के पहले वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी हैं। काबुल में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला के साथ मुलाकात और वार्ता के बाद मैकमास्टर की यह यात्रा हुई है।

मैकमास्टर पाकिस्तान और उसके पड़ोसियों -भारत और अफगानिस्तान- के बीच चल रहे तनाव पर और पाकिस्तान-अफगान सीमा प्रणाली पर प्रगति की चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात करेंगे।

‘डेली टाइम्स’ की रपट के अनुसार, मैक्मास्टर की क्षेत्रीय सुरक्षा और अफगानिस्तान में शांति पर केंद्रित विचार साझा करने के लिए पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा से भी वार्ता करने की संभावना है।

मॉस्को में 11 क्षेत्रीय देशों की एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद मैकमास्टर की यात्रा का उद्देश्य अफगानिस्तान की समस्या के सैन्य समाधान का विरोध और शांतिपूर्ण समाधान को अपनाने का आग्रह करना है।

=>
=>
loading...