Gadgets

तो इतना सस्ता हो सकता है 4G Feature phone!

4G Feature phone , 1500 में 4G Feature phone,  Spreadtrum communications4g feature phone

1500 रूपयें में 4G Feature phone लांच करने की तैयारी

नई दिल्ली। 4G Feature phone या बेसिक मोबाइल फोन क्‍या 1,500 रुपये में मिल सकता है? अगर यह अभी आपको सपना लग रहा है तो यह जल्द ही हकीकत भी बन सकता है क्‍योंकि एक कंपनी 4G Feature phone को 1500 रूपयें में आप तक पंहुचाने की प्‍लानिंग कर रही है।

4G Feature phone , 1500 में 4G Feature phone,  Spreadtrum communications
4g feature phone

चाइनीज मोबाइल चिप मेकर स्प्रेडट्रम कम्यूनिकेशंस ने कहा है कि वह मौजूदा लेवल्स से शुरुआती कीमत कम से कम आधा करने पर काम कर रही है। एक डिवेलपमेंट एक्सपर्ट ने कहा कि यह कई कन्ज्यूमर को स्मार्टफोन की ओर शिफ्टिंग से रोक सकता है।

Spreadtrum communications के Country head नीरज शर्मा ने बताया, ‘हम एक ऐसी टेक्नॉलजी पर काम कर रहे हैं, जो कि 1,500 रुपये के 4G Feature phone को व्यावहारिक बनाती है। हमने अपने पार्टनर्स के लिए कॉन्सेप्ट प्रमोशन पहले ही शुरू कर दिया है।’

यह भी पढ़ें- ऐसा करने से स्मार्टफोन का डिलीट हुआ डाटा कभी नहीं होगा रिकवर

लावा और माइक्रोमैक्स जैसी घरेलू मोबाइल फोन कंपनियों के 4G Feature phone की कीमतें करीब 3,000 रुपये से शुरू होती हैं। कॉर्बन के अलावा, यह दोनों हैंडसेट मेकर कंपनियां आगे ऐसे फोन की कीमतें घटाना चाहती हैं।

इस मामले की जानकारी रखने वाले इंडस्ट्री एग्जिक्यूटिव्स के मुताबिक, रिलायंस जियो इंफोकॉम भी अपनी सहयोगी रिटेल फर्म के जरिए किफायती 4G VoLTE फीचर फोन लाने की योजना बना रही है, इस फोन की कीमत 1,500 रुपये से कम हो सकती है।

शंघाई बेस्ड स्प्रेडट्रम कम्यूनिकेशंस बेसबैंड चिप सेगमेंट में सधी ग्रोथ हासिल कर रही है और यह मीडियाटेक, क्वॉलकॉम जैसे मोबाइल चिप मेकर्स के साथ मुकाबला कर रही है।

चिपसेट, किसी भी मोबाइल हैंडसेट का एक अहम हिस्सा है और डिवाइस की कीमत में इसकी बड़ी हिस्सेदारी होती है। Spreadtrum communications की रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ दो साल पुरानी पार्टनरशिप है और इसने RIL के अफोर्डेबल LYF फ्लेम 5 स्मार्टफोन को तैयार किया है।

कंपनी ने लावा M1 4G फीचर फोन को भी पावर्ड किया है, जिसकी कीमत 3,599 रुपये है। कंपनी का कहना है कि उसे टेक्नॉलजी ईजाद करने और डिवाइसेज को मार्केट तक पहुंचाने में करीब छह महीने लगते हैं।

फाइनेंशल सर्विसेज फर्म जेपी मॉर्गन ने अपनी एक हालिया रिपोर्ट में कहा है कि 2017 में 4G कैपेबिलिटी वाले फीचर फोन पॉपुलर होंगे। इन्हें उम्मीद से कहीं ज्यादा तेजी से आने वाले 4G नेटवर्क से मजबूती मिलेगी।

शर्मा ने कहा कि यह देखना काफी रोचक होगा कि ऐसे समय में जबकि मार्केट का झुकाव डेटा प्ले की तरफ है और वॉयस सेगमेंट स्थिर हो गया है, तब ऑपरेटर्स अपनी स्ट्रैटिजी को कैसे पुख्ता बनाते हैं।

उन्होंने कहा, ‘पिछले छह महीने में मार्केट पूरी तरह से 3G से 4G में शिफ्ट हो गया है और दमदार टेक्नॉलजी के बीच वेंडर्स को अपनी मार्केट स्ट्रैटेजी को दुरुस्त करना होगा।’

उन्होंने कहा कि अडिशनल वैल्यू ऑफर करने वाले LTE फीचर फोन को और आकर्षक तरीके में पैक्ड किया जाना चाहिए। साथ ही उन्हें बढ़ते डेटा मार्केट के हिसाब से टियर-III लोकेशंस और रूरल एरिया में बेचा जाना चाहिए।

=>
=>
loading...