InternationalNationalTop News

जाधव की फांसी पर ICJ ने लगाई रोक, बिफरा पाक

ICJ हेग स्थित इंटरनैशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस, जाधव की फांसी पर ICJ ने लगाई रोक, ICJ ने पीएम नवाज शरीफ को लिखा पत्र, ICJ के अध्यपक्ष रॉनी अब्राहमkulbhushan jadhav

ICJ ने पाक पीएम नवाज शरीफ को लिखा पत्र

नई दिल्ली। हेग स्थित इंटरनैशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान द्वारा सुनाई गई फांसी की सजा पर रोक लगा दी है। ICJ ने पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ को पत्र लिखकर जाधव की फांसी पर रोक लगाने के लिए कहा है।

ICJ हेग स्थित इंटरनैशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस, जाधव की फांसी पर ICJ ने लगाई रोक, ICJ ने पीएम नवाज शरीफ को लिखा पत्र, ICJ के अध्यपक्ष रॉनी अब्राहम
kulbhushan jadhav

इस मामले में ICJ के अध्‍यक्ष रॉनी अब्राहम ने इंटरनैशलन कोर्ट के आर्टिकल 74 के पैराग्राफ चार में दी गई शक्तियों का उपयोग करते हुए पाकिस्‍तान सरकार को फांसी रोकने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें- भारतीय महिला ने कहा, बंदूक की नोक पर हुई पाकिस्तानी से शादी

दूसरी तरफ ICJ के निर्णय से बौखलाए पाकिस्‍तान ने कहा है कि ICJ अपनी सीमा पार कर रहा है। पाकिस्‍तान की विदेश सचिव तहमीना जंजुआ ने एक ट्वीट के जरिए कहा कि ICJ हमारे घरेलू मामलों में हस्‍तक्षेप कर रहा है और यह बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा।

जबकि पाकिस्‍तान के सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने कहा कि पाकिस्‍तान इंटरनैशनल कोर्ट आफ जस्टिस पर पूरा विश्‍वास करता है। हम इस मामले में पुनर्विचार याचिका दायर करेंगे।

https://twitter.com/advisor_govpk/status/862207950445830145

भारतीय नौसेना के रिटायर्ड अधिकारी कुलभूषण जाधव को जासूसी करने के आरोप में पिछले महीने पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने फांसी की सजा सुनाई थी। भारत ने पाकिस्तानी सैन्य अदालत के इस फैसले के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय अदालत में 8 मई को अपील की थी।

भारत ने अंतरराष्ट्रीय अदालत में कहा था कि कुलभूषण जाधव को अपना पक्ष रखने का मौका नहीं दिया गया और ना ही उन्हें भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों से मिलने की इजाजत दी गई। जाधव की मां अवंति जाधव ने पिछले महीने पाकिस्तान की सर्वोच्च अदालत में जाधव की फांसी के खिलाफ याचिका दायर की थी।

वहीं, ICJ के फैसले पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट करके बताया कि उन्होंने जाधव की मां से बात कर उन्हें इस फैसले के बारे में बताया है। स्वराज ने यह भी बताया कि अंतरराष्ट्रीय अदालत में जाधव के मामले की पैरवी वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे कर रहे हैं।

=>
=>
loading...