Regionalमुख्य समाचार

छग : भनपुरी की पेंट फैक्ट्री में केमिकल ब्लास्ट, 3 की मौत 

रायपुर। रायपुर में खमतराई थाना इलाके के भनपुरी पेंट फैक्ट्री में भीषण हादसा हो गया। फैक्ट्री में रखे केमिकल ब्लास्ट में तीन की मौत हो गई जबकि पांच गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को सरकारी अंबेडकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राहत और बचाव कार्य जारी है।

नगर पुलिस अधीक्षक उरला यूएस चंद्रवंशी ने बताया, “सोमवार सुबह भनपुरी के एमपी पेंट फैक्ट्री में भीषण हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई, जिसमें एक महिला और दो पुरुष हैं।

उनकी शिनाख्त नहीं हो सकी है। वहीं पांच लोग घायल हो गए हैं। घायलों में फैक्ट्री मालिक भी शामिल है। हादसे में फैक्ट्री मालिक कृष्णा सग्गर, बेटा प्रतिक सग्गर, बहू श्वेता सग्गर, महिला श्रमिक संगीता विश्वकर्मा और एक अन्य गंभीर रूप से घायल है। संगीता इनके यहां काम करती थी।”

चंद्रवंशी ने बताया, “राहत कार्य किया जा रहा है। आग काबू में है, लेकिन अंदर केमिकल के डिब्बे दबे होने और हादसे की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। इसलिए एसडीआरएफ, जिला पुलिस और दमकल मौके पर मौजूद हैं।

धमाके और आग से फैक्ट्री की दीवारें कमजोर हो गई। दमकल कर्मियों ने बताया कि आग बुझाने के दौरान दीवारों में दरार देखी गई और छतें गिरने लगी। इसके बाद बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया गया। क्रेन की मदद से मलबा हटाने का कार्य जारी है।”

सीएसपी उरला ने कहा, “भनपुरी में धनलक्ष्मी नगर इलाके में विद्यासागर स्कूल के पास यह पेंट फैक्ट्री है। सुबह 11 बजे के करीब हादसा हुआ। हादसे के दौरान फैक्ट्री में भारी मात्रा में केमिकल मौजूद था। पेंट बनाने के लिए केमिकल निकाला जा रहा था। बताया जा रहा है कि यह थीनर हो सकता है।”

मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि धमाके से कुछ दूर तक घरों में कंपन भी हुआ। रिहायशी इलाके में फैक्ट्री है यदि हादसा थोड़ा और बढ़ता तो आस पड़ोस के घर भी चपेट में आ सकते थे।

डिब्बों के पास मौजूद तीन लोग एक महिला और दो पुरुष बुरी तरह झुलस गए, जिससे उनकी मौत हो गई। शवों को पोस्टमार्टम के लिए मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, रायपुर भेजा गया है। वहीं घायलों का भी इलाज जारी है।”

दमकलकर्मियों को घटनास्थल पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। शहर के एक कोने से निकलकर दमकल को दूसरे कोने में आग बुझाने जाना था। रास्ते में यातायात का दबाव अधिक होने से दमकल की गड़ियों को भनपुरी पहुंचने में अधिक वक्त लगा।

दमकल कर्मियों का कहना था कि आग की सूचना मिलने पर तत्काल यातायात खाली कराया जाना चाहिए, जिससे समय पर पहुंचने में मदद मिले।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar