Nationalमुख्य समाचार

वैश्विक कारोबार में विकास के लिए चाहिए आधुनिक बंदरगाह : मोदी

अहमदाबाद| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां कहा कि देश के लिए आधुनिक बंदरगाह विकसित करना जरूरी है ताकि वैश्विक व्यापार के क्षेत्र में अपनी स्थिति मजबूत की जा सके।

उन्होंने यह बात गुजरात के कच्छ जिले के कांडला बंदरगाह में कही, जिसे उन्होंने एशिया के प्रमुख बंदरगाह में से एक बताया। उन्होंने कहा कि जल्द ही यह बंदरगाह ईरान के चाबहार बंदरगाह से जु़ड़ जाएगा, जिससे देश के अंतर्राष्ट्रीय कारोबार को बढ़ावा मिलेगा।

मोदी ने कहा, “जिस तरीके से प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है और अगर भारत को अंतर्राष्ट्रीय कारोबार में अपनी जगह मजबूत करनी है तो यह जरूरी है कि बंदरगाहों पर आधुनिकतम सुविधाएं हों। बेहद थोड़े समय में कांडला एशिया का एक प्रमुख बंदरगाह के रूप में उभरा है।”

मोदी ने कहा कि कांडला बंदरगाह को करीब 1,000 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव मिला है और केंद्र इसकी क्षमता बढ़ाने तथा आधुनिकीकरण के लिए कई कदम उठा रही है।

अपने गृहराज्य की दो दिवसीय यात्रा पर आए मोदी ने कांडला बंदरगाह में कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने कहा, “जल्द ही कांडला बंदरगाह चाबहार बंदरगाह से जुड़ जाएगा। इस जोड़ का मतलब है कि कांडला अंगद के पैर की तरह जम जाएगा।”

देश के विशाल समुद्र तट की तरफ इशारा करते हुए मोदी ने कहा, “भारत में समुद्री व्यापार का लंबा इतिहास रहा है। 7,700 किलोमीटर समुद्र तट के साथ हम सामान ले जाने के लिए रेल या सड़क मार्ग का प्रयोग क्यों करते हैं। समुद्री रास्ता कहीं ज्यादा सस्ता है।

हम उस दिशा में बढ़ रहे हैं जब समुद्र के रास्ते अधिक से अधिक माल ढुलाई की जाएगी।” मोदी ने कहा कि सरकार बहुविध परिवहन प्रणाली को विकसित करने पर काम कर रही है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar